बवासीर का अचूक उपाय , ऐसे कर ले इस चीज का सेवन

 बवासीर बीमारी का उपाय बताने जा रहे है। ज्यादा मिर्च मसाले या गरिष्ठ भोजन के सेवन तथा पेट साफ न होने और लगातार कब्ज की समस्या बनी रहने से बवासीर की समस्या हो जाती है, इस समस्या से पीड़ित रोगी का उठना बैठना, चलना, फिरना सभी कुछ बिलकुल दूभर और बहुत कष्टदायी हो जाता है, तो आज हम एक ऐसे फल और उससे तैयार एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं, जिसके उपयोग से बहुत ही जल्दी आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जायेगा तो चलिए जान लेते हैं।

बवासीर
बवासीर

नुस्खा बनाने का तरीका

हम जिस फल की बात कर रहे हैं वो है अरीठे का फल, तो आप अरीठे के फल से बीज निकालकर बाकी भाग को लोहे कढ़ाही में में तब तक भूनिए जब तक वह कोयले जैसा न बन जाये, फिर जब वह जलकर कोयला बन जाये तो उसे उतारकर उसमे समान मात्रा में पपडिया कत्था मिलाकर पीसकर चूर्ण बना लें और सूती कपड़े से छानकर रख लें।

सेवन का तरीका

अब इस पाउडर से लगभग 125 मिग्रा की मात्रा में पाउडर लेकर उसे मलाई या मक्खन के साथ सुबह शाम सेवन करें, इसतरह लगभग 7 दिन तक इस दवाई का उपयोग करने से बवासीर ठीक हो जाएगी।

सावधानियां

इस दवाई का उपयोग करते समय नमक का सेवन बिलकुल भी नही करना है, इसके साथ ही मूंग या चने की दाल, कुल्थी की दाल, पुराने चावल का भात, बथुआ, परवल, तरोई, करेला, कच्चा पपीता, गुड़ घी, मक्खन, काला नमक आदि आप खा सकते हैं, लेकिन उड़द, सेम, बाजरा तथा भुने पदार्थ के सेवन और साईकिल की सवारी से आपको बचाव करना है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top