बैगन किस तरह हमारे शरीर की शक्ति को बढ़ा देता है

बैगन को हर कोई खाना पसंद करता है फिर चाहे वो किसी भी तरह से बैगन को ब्रिंजल भी कहा जाता है, ये सब्जियों का राजा होता है जो स्वाद के साथ साथ स्वास्थवर्धक भी होता है अलग तरह का स्वाद होने की वजह से इसे बहुत पसंद किया जाता है।

बैगन से बहुत सी रेसिपी बनती है, भारतीय परिवार में बैगन की सब्जी व बैगन का भरता काफी फेमस हैं कई लोगों को बैगन नहीं पसंद होता है लेकिन आज मैं आपको इसके फायदे बताउंगी जिसके बाद आप खुद भी मजे से खायेंगे व दुसरो को भी प्रेरित करेंगें।

अगर आपका वजन ज्यादा है, और आप उसे कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो अपने भोजन में बैंगन को शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है दरअसल बैंगन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर भरपूर होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है।

बैंगन के सेवन से रक्त में बैंगन के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर गिरता है इस तरह के प्रभाव का प्रमुख कारण है बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम की अधिकता बैंगन की पत्तियों के रस का सेवन करने से भी रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है।

बैंगन पाए जाने वाले फाइटोन्‍यूट्रीएंटस, संज्ञानात्मक गतिविधि और सामान्य मानसिक स्वास्थ्य के लिए बूस्टर का काम करते हैं यह मुक्त कणों से बचाने के साथ ही शरीर और मस्तिष्क को विषाक्त पदार्थों और रोगों से सुरक्षित भी रखता है मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाने में मदद करता है।

इसमें एक तत्‍व पाया जाता है जो कि शरीर में कैंसर की सेल से लड़ने में सहायक होता है अगर आप हर रोज बैंगन खाएंगे तो आपका शरीर कैंसर से लड़ने के लिये मजबूत हो जाएगा यह खासकर पेट के कैंसर से लड़ने में सहायक है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion