बदल जाएंगे कल से 2 लाख लोगों के बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड

आज से कुछ बदलाव होने जा रहे है कल से बदल जाएगा दो लाख ग्राहकों का बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड।

एक दिसबंर से विलय किए गए आठ बैंकों के खाताधारकों का खाता नंबर के साथ ही बैंक का आईएफएससी कोड बदला जाएगा। बैंकों द्वारा खाताधारकों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मेसेज के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। जिसके चलते जिले के लगभग दो लाख खाताधारकों के खातों में बदलाव होगा। हालांकि बैंकों का नाम पहले ही बदला जा चुका है।

विलय होते ही बैंकों के नामों में तो परिवर्तन कर दिया गया था। लेकिन चेक बुक, खाता नंबर, एटीएम कार्ड और आईएफएससी कोड को नहीं बदला गया था। बैंकों द्वारा एक दिसंबर तक खाता नंबर के साथ ही आईएफएससी कोड में भी बदलाव किया जा रहा है।

एक दिसंबर से होने वाले इस बदलाव के चलते खाताधारकों की परेशानियों को देखते हुए बैंकों द्वारा लगभग सप्ताह भर पहले से ही रजिस्टर्ड मोबाइल पर मेसेज के माध्यम से जानकारी मुहैया कराई जा रही है।

हालांकि, जिन ग्राहकों का मोबाइल बैंकों में पंजीकृत नहीं है उनको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खाता नंबर में बदलाव की प्रक्रिया होते ही बैंकों द्वारा चेक बुक और एटीएम कार्ड को भी बदल दिया जाएगा। बदलाव को देखते हुए बैंकों द्वारा सप्ताह भर पहले से ही ग्राहकों से चेक लेना को बंद कर दिया गया था। हालांकि चेकों की क्लियरिंग नहीं होने का कारण तकनीकी परेशानी बताया जा रहा है।

इन बैंकों का हुआ है विलय

ओरियंटल बैक ऑफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नेशनल बैंक में, देना बैंक और विजया बैंक को बैंक ऑफ बड़ौदा में, सिंडिकेट बैंक को केनरा बैंक में, इलाहाबाद बैंक को इंडियन बैंक व कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक में विलय कर दिया गया है।

बैंकों के विलय की जानकारी होते ही ठगी करने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। लोगों से फोन कॉल कर गोपनीय जानकारी मांगी जा रही हैं। जिसके चलते लोग ठगी का शिकार हो सकते हैं। बैंकों द्वारा मेसेज के माध्यम ये गोपनीय जानकारी शेयर नहीं करने को जागरूक किया जा रहा है।

बैंकों के विलय होने की जानकारी पूर्व में ही दे दी गई थी। सभी खाताधारकों को बैंकों में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मेसेज के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। किसी भी तरह की समस्या व जानकारी के लिए खाताधारक संबधित बैंकों से संपर्क करें। अरुण कुमार, अग्रणी जिला प्रबंधक।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *