बदल गया 2019 का वर्ल्ड कप फॉर्मेट , बढ़ गयी टीमो की मुश्किल

0

2019 में वर्ल्ड कप में कुछ बदलाव किए है क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट विश्व कप 2019, 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा क्रिकेट विश्व कप 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जाता है क्रिकेट की सबसे बड़ी ट्रॉफी को हासिल करने के लिए हर टीम अपनी जान लगा देने को बिल्कुल तैयार है।

इस बार के विश्व कप के फॉर्मेट में बदलाव हुआ है इस बार का विश्वकप राउंड रोबिन फॉर्मेट के हिसाब से खेला जाएगा विश्व कप में इस फॉर्मेट का प्रयोग दूसरी बार किया जा रहा है इससे पहले 1992 के विश्व कप में भी इसी फॉर्मेट का प्रयोग किया गया था।

वर्ल्ड कप 2019 में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं और राउंड रोबिन फॉर्मेट के हिसाब से एक टीम नौ मैच खेलेगी आईपीएल में भी इसी फॉर्मेट का प्रयोग किया जाता है।

विश्व कप 2019, 46 दिन तक लगातार चलेगा और कुल मिलाकर इसमें 48 मैच खेले जाएंगे सबसे ज्यादा अंक वाली 4 टीमें सेमीफाइनल मैं क्वालीफाई करेंगी और 14 जुलाई को विश्व कप का फाइनल लॉडर्स मैदान में खेला जाएगा।

इस फॉर्मेट के हिसाब से जो टीम लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करती है वहीं आगे जाती है और किसी भी टीम का प्रदर्शन जरा सा भी कमजोर पड़ता है तो वह अंकतालिका में नीचे गिर जाती है।

किसी भी टीम को विश्व कप के फाइनल तक पहुंचने और विश्व कप जीतने तक लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा विश्व कप में भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को होगा।

इसके बाद नौ जून को आस्ट्रेलिया, 13 जून को न्यूजीलैंड, 16 जून को पाकिस्तान, 22 जून को अफगानिस्तान, 27 जून को वेस्टइंडीज, 30 जून को इंग्लैंड, दो जुलाई को बांग्लादेश, छह जुलाई को श्रीलंका से भिड़ना है पिछले विश्वकप में लगभग 12 या 14 टीमें हिस्सा लेती थी लेकिन इस बार के विश्व कप में केवल 10 टीमें हिस्सा ले रही है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.