बादाम खाते समय ध्यान रखे ये बातें वर्ना दे सकती है नुक्सान

 गर्मी के मौसम में चाहे बादाम खाये या न खाये लेकिन सर्दी के मौसम में जरूर खाये बादाम में विटामिन, प्रोटीन, वसा एवं मिनरल्स इत्यादि होते हैं और हम सभी इसके सेवन से होने वाले लाभों के बारे में भी जानते हैं इसकी संतुलित मात्रा हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन अधिक मात्रा में बादाम खाने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं इसे खाने के लिए कोई खास माप नहीं होता इसी वजह से हर कोई मुट्ठीभर बादाम खाने की बात कहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा बादाम खाने से आपके शरीर को फायदों की जगह नुकसान पहुंचता है?

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बादाम में वसा और कैलोरी उच्च मात्रा में होता है 100 ग्राम बादाम आपको 50 ग्राम वसा प्रदान करेंगे लेकिन इसका एक बड़ा हिस्सा मोनोसट्रेटेड वसा का है, जो हृदय के लिए स्वस्थ है परंतु यदि आपकी जीवनशैली स्थिर है और आप कैलोरी को जलाने के लिए व्यायाम नहीं करते हैं जो आप बादाम के माध्यम से प्राप्त होने वाली वसा से आपका वजन बढ़ सकता है।

सामान्‍य लोगों को रोजाना एक औंस बादाम से अधिक नहीं खाना चाहिये बादाम की सही मात्रा का सेवन करने के लिए उन्‍हें गिनने के बजाय उनका वजन करें बादाम का आकार छोटा-बड़ा हो सकता है, इससे अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने का खतरा होता है।

बादाम अधिक सेवन करने से हमें कब्ज, पेट का फूलना और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं इसमें अधिक फाइबर होता हैं जिसे शरीर पचा नहीं पाता हैं इस स्थिति में आपको अधिक पानी पीना चाहिए और अच्छा तो यह हैं कि बादाम को ज्यादा खाया ही न जाएं।

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