बालों में लगाये ये तेल और इस समय बालों की होगी हर परेशानी दूर

0

हम बालों की परेशानी को दूर करने के लिए ये जानकारी लेकर आये है प्रसिद्ध भारतीय ‘चम्पी’ या सिर की मालिश की प्रथा पीढ़ियों से चलती आ रही है और हम में से बहुत सारे लोग बालों को धोने से पहले सिर की मालिश करते हैं।

माना जाता है कि बालों में तेल लगाने से, बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोका जा सकता है, इससे बालों की जड़ मजबूत होती है और प्रेशर पॉइंट्स पर मालिश करने से तनाव कम होता है लेकिन इसके सभी लाभ उठाने के लिए हमें यह जानने की ज़रूरत है कि तेल को सही तरीके से तेल कैसे लगाना चाहिए, कब लगाना चाहिए, कौन सा लगायें और फायदे।

तो आइये जानते हैं फेमस हेयर एक्सपर्ट से बालों में तेल लगाने के टिप्स –

बालों में तेल लगाने का तरीका :

तेल लगाने के लिए कोई विशेष तकनीक नहीं है। हालांकि, अच्छे परिणामों के लिए कुछ बिंदुओं को समझना महत्वपूर्ण है

● तेल को हल्का गर्म करें।

● तेल में उंगलियाँ डुबोएं अपने हाथों से बालों के हिस्से करें और सिर पर तेल लगाएं।

● कभी भी अपने बालों को अपनी हथेलियों के साथ न रगड़ें क्योंकि इससे आपके बाल टूट सकते हैं मालिश करना आवश्यक है क्योंकि इससे सिर की त्वचा में रक्त परिसंचरण का सुधार होता है आपको अपने बालों की 10 से 15 मिनट तक मालिश करनी चाहिए।

● केवल पर्याप्त मात्रा में तेल का उपयोग करें। बहुत अधिक तेल का प्रयोग करने का मतलब है कि आपको अधिक शैम्पू का उपयोग करना होगा धीरे से अपनी उँगलियों के साथ सिर की मालिश करें।

● फिर बालों में रात भर के लिए तेल को लगाकर छोड़ दें आप इसे अगली सुबह में धो सकते हैं हालांकि, लंबे समय तक सिर पर तेल छोड़ना बेहतर होता है, लेकिन 24 घंटों से अधिक नहीं क्योंकि इससे बालों में गंदगी आएगी जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं।

● सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं। अगर आप चाहे तो इससे अधिक बार भी तेल का उपयोग कर सकते हैं।

● ऑयलिंग के बाद एक गर्म तौलिये के साथ अपने बालों को भाप देना बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इससे सिर के द्वारा तेल को अवशोषित करने में मदद मिलती है बस 10 मिनट के लिए एक गर्म तौलिया अपने बालों में लपेटे सुनिश्चित करें कि तौलिया बहुत गर्म न हो क्योंकि बहुत अधिक गर्मी बालों को नुकसान पहुंचा सकती है।

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है :

सामान्य बालो के लिए तेल :

इस प्रकार के हेयर न तो चिकने होते हैं और न ही ड्राई होते हैं ऐसे बालों में एक स्टाइल और चमक होती है नार्मल हेयर के प्रकार के लिए जोजोबा तेल, बादाम तेल और आंवला तेल जैसे तेलों को लगाने की सलाह दी जाती है।

ड्राई हेयर के लिए तेल :

इस प्रकार के बाल बहुत बेजान होते हैं और ये आसानी से दो मुंहे हो जाते हैं इसके लिए ऐसे तेलों की जरूरत होती है जो सिर की त्वचा में वसामय ग्रंथियों को अधिक तेल बनाने के लिए उत्तेजित कर सकें। ड्राई हेयर के लिए बादाम तेल, जोजोबा तेल, नारियल तेल, तिल का तेल, सरसों तेल, कोकोआ मक्खन तेल का प्रयोग करें।

ऑयली हेयर के लिए तेल :

इस प्रकार के बाल चिकने लगते हैं जो आम तौर पर वसामय ग्रंथियों द्वारा सीबम के अधिक उत्पादन के कारण होता है इसलिए इस प्रकार के बालों के लिए ऐसे तेलों की जरूरत होती है जो वसामय ग्रंथियों को सामान्य रूप से बहाल करने में सक्षम हो अगर आपके बाल इस प्रकार के हैं तो जैतून तेल, तिल का तेल और जोजोबा तेल का प्रयोग करें यदि आपके बाल तेलयुक्त हैं तो अपने बालों को अधिक तेल के साथ मालिश न करें।

डैंड्रफ के लिए एसेंशियल ऑयल :

इस समस्या को कम करने या रोकने में आवश्यक तेल बहुत प्रभावी हो सकते हैं रूसी के उपचार के लिए सर्वोत्तम आवश्यक तेल है टी ट्री आयल आप भृंगराज तेल को भी लगा सकते हैं।

यदि जलवायु आर्द्र होती है तो आपको बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए इसके अलावा, अगर सिर की त्वचा तैलीय है तो तेल को बिल्कुल न लगायें,क्योंकि ऐसे में सिर की त्वचा तेल का और अधिक उत्पादन करने लगेगी अगर आप लंबे समय तक बाहर काम करते हैं, तो बालों में तेल न रखें क्योंकि यह धूल को आकर्षित करता है जो बालों के झड़ने का कारण बनेगा।

इसलिए बालों और सिर की त्वचा पर तेल लगाना एक आवश्यक क्रिया है, जिसमें सही तेल का चुनाव और तेल लगाने का सही तरीका शामिल है बालों की देखभाल करने के अलावा, हेयर ऑयलिंग कुछ सहायक प्रयोजनों में भी फायदेमंद है बालो में तेल आराम देने, सिरदर्द का इलाज और माइग्रेन में भी उपयोगी होता है।

तेल लगाना तभी उपयोगी है जब आप सीखें कि इसका उपयोग कैसे और कब किया जाए तेल न सिर्फ बालों के विकास में मदद करता बल्कि यह निश्चित रूप से रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है और मन को आराम देता है किसी भी तेल में मालिश के लिए विटामिन ई मिलाएं यह बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

बालो में तेल कब लगाएं :

बालों को धोने के तुरंत बाद और धोने से पहले बालों में तेल को लगाना चाहिए लगाने के बाद 10 से 15 मिनट तक तेल को बालों में लगा रहने दें फिर बालों को पानी से धो लें (तेल लगा होने की वजह से पानी पूरी तरह से बालों को गीला नहीं कर पाएगा, जो की ये चीज बालों के लिए बेहद अच्छी है) जब आप एक बार बालों को पानी से धो लेंगे, फिर उसके बाद डीप कंडीशनर लगाएं (डीप कंडीशनर आपके बालों को एकदम कोमल बनाने में मदद करेगा)।

अब बालों को धोएं और लीव इन कंडीशनर लगाएं। इस तरह आपके बाल बेहद अच्छे से मॉइस्चराइज़ हो जाएंगे बालों को धोने से पहले तेल को लगाने के बजाए आप डीप कंडीशनर के बाद भी तेल को लगा सकते हैं। फिर शावर कैप पहनें और 15 मिनट के लिए तेल को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें फिर से लीव इन कंडीशनर लगाएं इस तरह आपके बालों को अच्छे से पोषण और मॉइस्चर दोनों मिल पाएगा।

बालों में तेल लगाने के फायदे :

बालों में तेल लगाने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं

● तेल लगाने से बालों की प्राकृतिक तरीके से देखभाल होती हैं।

तेल आपके बालों को कई विटामिन और माइक्रो-नुट्रिएंट्स देता है तेल लगाने से आपके बालों को पोषण मिलता है और सही तरीके से देखभाल भी होती है शैम्पू से आपके बाल रूखे हो जाते हैं, लेकिन तेल आपके बालों को नमी देने में मदद करता है इसलिए बाल धोने से पहले और बाल धोने के बाद तेल जरूर लगाएं।

● तेल लगाने के फायदे से बालों के ऊतक सही होते हैं।

बालों में तेल से मसाज करने से जड़ों तक तेल अच्छे से पहुंचता है शैम्पू और कंडीशनर लगाने से फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना अच्छा उत्पाद इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि बालों को गहराई से पोषण तेल से ही मिलता है बालों में तेल गहरायी से सिर की त्वचा में जाता है और बालों के उत्तकों को सही करता है।

● बालों में तेल लगाने से सिर की त्वचा स्वस्थ रहती हैं।

बालों में तेल अच्छे से लगाने से सिर की त्वचा में रक्त परिसंचरण बढ़ता है सिर की त्वचा में तेल लगाने से पोषण सीधा जड़ों तक पहुंचता है।

● बालों की तेल मालिश से झड़ते बाल रुकते हैं।

बालों में तेल लगाने से झड़ते बालों की समस्या से लड़ने में मदद मिलती है तेल लगाने से बाल तेजी से बढ़ते भी हैं इसलिए, अब से आपके बाल झड़े या न झड़े बालो में तेल जरूर लगाएं तेल लगाने से आपको परिणाम हमेशा अच्छा मिलेगा।

● बालो में तेल लगाने से सिर का दर्द कम होता है।

सिर दर्द से बचने के लिए तेल का इस्तेमाल जरूर करें तेल से मसाज करने से सिर की त्वचा में रक्त परिसंचरण बढ़ता है और सिर दर्द की परेशानी भी कम हो जाती है जब भी सिर दर्द आपको महसूस हो तभी तेल से मसाज करें बेहतर होगा अगर आप सिर दर्द के लिए कोई आयुर्वेदिक तेल का चयन करें।

● बालों में तेल लगाने से नींद अच्छी आती हैं।

रात को सोने से आधा घंटा पहले बालों में तेल से मसाज करवाएं मसाज करवाने से आपको रात में बेहद अच्छी नींद आएगी अच्छा परिणाम पाने के लिए आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं तिल का तेल गंजेपन, सफेद बालों और सिर दर्द से छुटकारा दिलाता है अगर आपके पास तिल का तेल नही है तो नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं इस तरह सर्दी और साइनस को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.