एटीएम इस्तेमाल करते हुए रहे सावधान आपकी एक गलती आपको पड़ सकती है भारी

हेल्लो दोस्तों आज के समय में दुनिया बहुत आगे निकल गयी है बैंक या फिर एटीएम में चोरी तो सुनी ही होगी लेकिन यह चोरी जब हैकिंग के जरिए की जाए तो इसे पकड़ पाना बहुत ही कठिन हो जाता है ऐसे में आपको कई सावधानी भरे कदम उठाने होंगे जिससे कोई भी हैकर आपकी जानकारी ना प्राप्त कर पाए।

बैंक में सबसे पहले हैकर्स स्कीमिंग की घटना को अंजाम देते हैं उसके लिए एटीएम मशीन के स्लॉट के अंदर स्कीमर नाम की डिवाइस लगा देते हैं इन स्कीमर्स डिवाइस की मदद से कार्ड की मैग्नेटिक स्ट्रिप की सारी जानकारियां चुरा लेते हैं साथ ही ये एटीएम मशीन के की-पैड के ऊपर एक कैमरा लगा देते हैं जिससे उन्हें एटीएम यूजर्स के पिन की जानकारी मिल जाती है।

Also Read – 

व्हाट्सअप फॉरवर्ड मैसेज क्या है

वव्हाट्सअप वेब क्या है

इसके अलावा ये अपराधी और हैकर्स एटीएम के की-पैड के ऊपर पतली फिल्म (परत) भी लगा देते थे इससे कीपैड पर उंगली के निशान छप जाते हैं जिसके बाद वो एटीएम का पिन चुरा लेते हैं इन चुराई हुई जानकारियों की मदद से अपराधी कार्ड का क्लोन तैयार कर लेते हैं और इसके जरिए ग्राहकों के खाते से फ्रॉड कर लेते हैं।

फिर जब भी एटीएम से पैसा निकालने जाए तो ध्यान रखें कि कैमरा कहां लगा हुआ है अगर कैमरा ऐसी जगह लगा हुआ हो जहां से कीपैड दिखता तो वहां से पैसा नहीं निकालें।

एटीएम का कार्ड स्लाट (जिस जगह पर आप ATM कार्ड लगाते हैं) सामान्य से ज्यादा लंबा या ढीला लगे तो पैसा न निकालें।

एटीएम से पैसा निकालते वक्त कीपैड को अपने हाथ से छुपा लें और पैसा निकालने के बाद एटीएम रसीद को इधर-उधर ना फेंके।

पैसा निकालने के बाद संभव हो तो मोबाइल पर कैश विड्रॉल का मैसेज आने का इंतजार करें इसके बाद अगर आपको लगे की आपके एटीएम कार्ड की डिटेल चोरी हो गई है तो इसकी जानकारी बैंक को दें।

कार्ड खोने पर बैंक को तत्काल इसकी जानकारी दें ये आपके लिए काफी फायदेमंद पोस्ट होगी आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *