अमरुद की पत्ती कैसे हमारे शरीर की बीमारियों को ख़त्म करती है

सभी ने अमरुद तो खाया ही होगा और क्यों न खाए क्योकि फल ही इतना मीठा होता है अमरुद एक ऐसा फल है जिसका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है जिसको खाने का मन सभी लोगों को करता है अमरूद कई लोगों का एक पसंदीदा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए गुणकारी भी होता है हालांकि हममे से बहुत सारे ऐसे लोग है जिन्हें अमरूद के फायदे के बारे में मालूम नही है आज हम आपको अमरूद की पत्ती के फायदे के बारे में बताने वाली हूं जिसका उपयोग स्वास्थ्य संबंधित परेशानी दूर करने के लिए किया जाता है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

बूढ़ी होने जा रही है ये अभिनेत्री लेकिन आज भी है कुँवारी

बालो में लगाए ये तेल होते है बहुत फायदे

घर में नहीं लगाने चाहिए ये दो पेड़ होते है अशुभ

अमरूद की ताजा पत्तियों का रस बाल, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है शरीर के वजन को कम करने के लिए अमरूद की पत्ती सहायक होती है अमरूद की पत्ती जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकता है जिसके कारण शरीर का वजन कम होता है इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट्स की गति को रोकता है जिससे वजन कम होता है।

अमरुद की पत्ती को ल्यकोरिया नामक बीमारी को दूर करने के लिए सहायक माना जाता है अमरूद की पत्ती के रस को रोजाना 10 से 20 मिलीलीटर तक पीने से यह रोग दूर हो जाता है बता दें अमरूद का जूस लिवर को साफ करने में भी सहायक होता है यह कोलेस्ट्राल को कम करके पेट संबंधित सभी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है।

उपयोग की विधि –

एक कप खौलता पानी लेकर उसमें अमरूद की पत्ती को डालकर उबालिए उसके बाद इस पानी को ठंडा करके इसे छान कर पीजिए ऐसा करने पर पाचन संबंधित सभी बीमारी दूर हो जाती है इसके अलावा यह डायरिया को भी जड़ से खत्म कर देता है अमरूद का जूस किसी भी प्रकार की एलर्जी को दूर कर सकता है।

आप भी अमरुद की पत्ती का सेवन जरूर करें इससे आपको काफी फायदा होगा आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

Join The Discussion