अलसी के बीज इस्तेमाल नही करते तो जरूर पढ़ें ये खबर

अलसी का इस्तेमाल बहुत कम लोग करते है स्वस्थ और निरोगी शरीर के लिए जरूरी पौषक तत्व अलसी मिल सकते हैं जिन लोगों में विटामिन की कमी होती है उनके लिए अलसी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का मुख्य स्रोत भी अलसी ही है जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए लाभदायक है अगर आपको मछली खाना इतना पसंद नहीं है तो आप हफ्ते में 3 दिन अलसी का सेवन करना भी मछली के सेवन करने जितना ही गुणकारी होता है।

अलसी से शरीर को ये जबरदस्त फायदे होंगे

शरीर में पोषक तत्वों की कमी का सबसे ज्यादा नुकसान आपके बालों और त्वचा को होता है त्वचा और बालों को जरूरी तत्वों की जरूरत होती है नही तो ये रूखी और बेजान हो जाती है अलसी में सबसे जरूरी तत्व ओमेगा 3 फैटी एसिड, लिगनन और म्यूसिलेज मौजूद होता है जो त्वचा और बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है आजकल आँखों की समस्याए बढ़ रही है लेकिन अगर आप अलसी का सेवन सफ्ताह में 3 बार इस तरह करते हैं तो आप इस समस्या से बच सकते हैं।

इसी के साथ जो लोग नींद ना आने की समस्या से पीड़ित हैं उनके लिए भी अलसी का सेवन लाभदायक होता है टेंशन के कारण कई लोग अनिंद्रा की समस्या से जूझना शुरू कर देते हैं।

ज्यादातर लोग इससे बचने के लिए नींद की गोलियां खाना शुरू कर देते हैं जो कई और परेशानी खड़ी कर सकती है अलसी का नियमित रूप से सेवन आपको अनिंद्रा और हड्डियों की बीमारियों के अलावा ह्रदय रोग से भी बचा सकता है।

सप्ताह में 3 बार अलसी का इस तरह करें सेवन अलसी को अगर सही तरीके से चबाया न जाए तो ये बिना पचे ही आपके शरीर से बाहर निकल सकती है इसलिए पिसी हुई अलसी बेहतर है आप अपने खाना पकाने के अन्य तेलों को बदलकर 3 तीन अलसी का तेल भी प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आप साबुत अलसी खरीद रहे हैं, तो जरूरत के अनुसार पीस लें और 1 चम्मच अलसी पाउडर को दही, दलिया या अनाज में मिलाकर खा सकते हैं।

इसके अलावा आप अलसी का कई प्रकार सेवन कर सकते हैं जैसे कि अलसी की रोटी, पराठा, पूरी, ब्रेड, मिठाई, सूप, सलाद और भी बहुत कुछ।अलसी की एक चम्मच आपके खाने को पोषक तत्वों से भर सकती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion