एयरटेल ,वोडाफोन और आईडिया के होंगे कुछ यूज़र्स के कनेक्शन होंगे बंद आज की सबसे बड़ी खबर

जैसा की सुनने मे आ रहा है कि एयरटेल वोडाफोन और आईडिया के 200 मिलियन सब्सक्राइबर के कनेक्शन बंद हो सकते है क्यों की इन सभी कंपनियों ने 10 रु के छोटे रिचार्ज को बंद कर दिया है और अब हर महीने कम से कम 35 रुपये का रिचार्ज करने पर ही कनेक्शन को चालू रखा जा सकता है हम आपको बताते है कैसे ?

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

किस समय शारीरिक संबंध बनाना पड़ सकता है भारी

शादी शुदा लोगो को पता होनी चाहिए ये बातें होंगे बहुत फायदे

आप भी जान ले 10 किस के बारे में क्या होता है

ये 250 मिलियन ग्राहक दोहरी सिम उपयोगकर्ता हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास दो मोबाइल कनेक्शन हैं और एक सिम में केवल आने वाली कॉल के लिए कम रिचार्ज का उपयोग करते हैं वोडाफोन एयरटेल और आइडिया ने अपने नेटवर्क पर कम वाले यूजर यानि वे यूजर जो इन नेटवर्क पर महीना 35 रुपये से कम का रिचार्ज करवाते है, को बंद करने जा रहे है यानि की लगभग 250 मिलियन 2G मोबाइल उपयोगकर्ता अपने मोबाइल कनेक्शन खो देंगे।

वर्तमान में, भारती एयरटेल के पास लगभग 100 मिलियन उपयोगकर्ता हैं जो 35 रुपये प्रति माह से कम हैं, वोडाफोन आइडिया के लिए यह संख्या लगभग 150 मिलियन से अधिक है इसके लिए भारती एयरटेल ने 35 रुपये से शुरू होने वाली सात पैन-इंडिया योजनाओ को लांच किया है, वहीँ वोडाफोन पांच योजनाओं को लांच किया है, जहां सबसे कम रिचार्ज 35 रुपये प्रति माह है।

ऐसा क्यों किया जा रहा है ?

इसके पीछे का गणित बिलकुल साफ़ है जैसा की ये सभी यूजर इनकमिंग कॉल चालू रखने के लिए 10 रु का रिचार्ज करवाते है जिससे वे कुछ दिन तो आउटगोइंग कॉल कर सकते है लेकिन इनकमिंग कॉल की वैलिडिटी कम से कम 6 महीने होती है।

ऐसे में 35 रु का कम से कम रिचार्ज लांच किया गया है। एयरटेल द्वारा अभी ऐसे यूजर से अभी 100 करोड़ की कमाई होती है अब भारती एयरटेल का मानना है की अगर इनमे से आधे कस्टमर भी एयरटेल का कनेक्शन रखते है और नए 35 रु का रिचार्ज हर माह कृते है तो कंपनी को 175 करोड़ की कमाई हर महीने होगी।

इससे सबसे ज्यादा नुकसान दूर-दराज गांव में रहने वाले लोगो को होगा जो सिर्फ इनकमिंग कॉल के लिए ही फीचर फ़ोन रखते है अब उन्हें सिर्फ इनकमिंग कॉल के लिए भी 35रु खर्च करना होगा कम रिचार्ज करने वाले 2G उपभोक्ता के कनेक्शन को बंद करने के पीछे दूसरा कारन ये भी है की सभी कंपनीस अब अपने 2G नेटवर्क को बंद करना चाहती है और 4G नेटवर्क को प्रमोट करना चाहती है।

आप को कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताये अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *