lifestyle

अगर आपकी उम्र भी है इसकी बीच की तो जरूर पढ़ें ये खबर

अगर आपकी भी उम्र 15 से 30 वर्ष के मध्य की उम्र है तो ध्यान देने वाली है ये उम्र ऐसी होती है जिसमें बहुत से महिला- पुरुष का मन में भटकाव होते रहता है जिससे उन्हें बाद में पछताना पड़ सकता है आजकल ज्यादातर नई पीढ़ी के बच्चे एडवांस होते हैं और इस उम्र के बीच कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनके जिंदगी के लिए कई बार नुकसानदायक साबित होती है इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसी जानकारियां बताने जा रहे हैं जो 15 से 30 वर्ष के उम्र के बीच वाले लोगों को नहीं करना चाहिए।

अगर आप की उम्र 15 से 30 वर्ष के बीच है तो समय निकाल कर एक बार जरूर पढ़ें

इंप्रेस करने के चक्कर में अपना लक्ष्य खोना-

इस उम्र वाले लोगों में काफी जोश होती है ऐसा उम्र महिला व पुरुष के बीच काफी आकर्षक होता है 15 से 30 वर्ष उम्र के लड़के और लड़कियां अक्सर एक दूसरे को इंप्रेस करने के चक्कर में अक्सर अपना लक्ष्य भटक जाते हैं जो उनके लिए नुकसानदायक साबित होता है और उनकी पढ़ाई,कार्य,नौकरी बाधित, होने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य का भी नुकसान होता है कई लोग तो मानसिक रूप से बीमार हो जाते हैं।

गलत जगह पर पैसे खर्च करना-

इस उम्र के युवक- युवतियों में दिखावे की अधिक चाहत होती है जिसके लिए वे कई बार ऐसे गलत चीजों में पैसे खर्च कर देते हैं जिससे उन्हें पैसों की तंगी से गुजरना पड़ता है यदि उन्हें कोई नया चीज दिखती है तो ज्यादातर उसे वह तुरंत ही खरीद लेते हैं इस उम्र में युवक- युवती अपने कमाए हुए पैसों को पानी की तरह बहाने की भी गलती करते हैं जबकि हर किसी के लिए पैसे की अहमियत खास होती है।

सोशल साइट पर व्यस्त रहना

इस उम्र के ज्यादातर युवक व युवतियां अपने समय की कीमत नहीं समझते हैं अपना ज्यादा समय व सोशल साइट पर बर्बाद कर देते हैं ऑनलाइन होकर पोस्ट करके फिर उसे देखते हैं कि कितने लाइक और कमेंट मिले अगर लाइक और कमेंट नहीं मिलता है तो उदास हो जाते हैं कई बार यह बातें दिमाग पर चढ़ा लेते हैं कि हमारे द्वारा किए गए पोस्ट पर कोई कमेंट नहीं आ रहा है जिससे उन्हें मानसिक तौर पर भी नुकसान होता है. ऐसे लोग सोशल मीडिया पर ही अपना जिंदगी खराब कर देते हैं और अपने आपको डिप्रेशन में डालते रहते हैं।

धूम्रपान, शराब का सेवन-

इस उम्र के ज्यादातर युवक- युवतियां धूम्रपान, शराब जैसी चीजों से अपना जीवन बर्बाद कर लेते हैं क्योंकि इस उम्र में दोस्तों, यारों के साथ उन्हें रहना ज्यादा पसंद होता है और दोस्तों, यारों के संग उन्हें धूम्रपान, शराब जैसी चीजों का लत लग जाता है जिसे छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है जिससे वह उनका ताउम्र साथी बन जाता है जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होने के साथ-साथ कई रोगों को निमंत्रण देता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion