अगर आप मकान खरीदने जा रहे है तो 10 जनवरी को जरूर ख़रीदे मोदी सरकार देगी जनता को तोहफा

2

आम जनता के लिए मोदी सरकार ने दी खुशखबरी जो मकान खरीदने की सोच रहे हे उनके लिए ये मोदी सरकार की तरफ से तोहफा है मोदी सरकार की जीएसटी काउंसिल की बैठक होने वाली है और इस बैठक में निर्माणाधीन मकानों को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है तो चलिए जानते है।

इन्हें भी जरूर पढ़े-

क्या आप भी धनिया पाउडर का इस्तेमाल करते है

गैस सिलेंडर से बेहतर है इंडेक्सशन चूल्हा होगी इतने पैसो की बचत

मोदी सरकार ने दिया युवाओं को 50 हज़ार रुपये कमाने का मौका

सरकार का फैसला –

अगर आप नए साल में मकान खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए 10 जनवरी का दिन बेहद खास हो सकता है इस दिन मोदी सरकार ऐसा फैसला ले सकती है, जिसके लागू होने के बाद आपकी जेब पर बोझ कम पड़ेगा।

क्या है फैसला –

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स (जीएसटी) काउंसिल की 10 जनवरी को बैठक तय हुई है इस बैठक में निर्माणाधीन फ्लैट और मकानों पर जीएसटी दर को घटाकर 5 फीसदी किए जाने पर विचार होने की संभावना है।

वर्तमान जीएसटी दर –

बता दें कि वर्तमान समय में निर्माणाधीन मकानों पर 12 फीसदी की जीएसटी दर लागू होती है आसान भाषा में समझें तो निर्माणाधीन मकानों की जो कीमत जीएसटी की वजह से ज्‍यादा थी, इस फैसले के लागू होने के बाद उसमें कटौती हो जाएगी।

फ्लैट और घर की जीएसटी दर –

इसके अलावा फ्लैट और घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश निर्माण उत्पाद, पूंजीगत सामान और सर्विसेज पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है, जबकि सीमेंट पर 28 फीसदी का जीएसटी लगता है वहीं यह भी संभव है कि 10 जनवरी की बैठक में सीमेंट के टैक्‍स स्‍लैब पर विचार हो।

सीमेंट टैक्‍स स्‍लैब से बाहर –

बता दें कि वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने इस बात के संके‍त दिए थे कि आने वाले दिनों में सीमेंट को भी 28 फीसदी के टैक्‍स स्‍लैब से बाहर किया जा सकता है इसके साथ ही लघु और मध्यम उद्योगों के लिए कारोबार छूट की सीमा को भी बढ़ाने पर विचार विमर्श हो सकता है।

लॉटरी पर जीएसटी रेट पर भी विचार –

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बीते दिनों कहा था कि अगली बैठक में आवासीय संपत्तियों के लिए टैक्‍स की रेट को तर्कसंगत बनाने और एमएसएमई के लिए छूट सीमा को मौजूदा 20 लाख रुपये से बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है इसके अलावा काउंसिल में छोटे आपूर्तिकर्ताओं के लिए कंपोजीशन योजना पर भी विचार किया जा सकता है लॉटरी पर जीएसटी रेट तय करने पर भी विचार किया जा सकता है।

आप भी योजना का लाभ उठा सकते है 10 जनवरी को आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।