एड्स की बीमारी हो सकती है इन कारणो से आप भी जान ले

0

हम आपको एक ऐसी ख़तरनाक बीमारी के बारे में बताने जा रहे है एड्स एक बहुत बड़ी बीमारी है जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं है इसकी शुरुआत बहुत ही धीमे धीमे होती है और यह व्यक्ति की जान भी ले सकती है अभी तक इस बीमारी का इलाज संभव नहीं हो पाया है शुरुआत में इस बीमारी के बारे में ज्यादा पता नहीं चलता है इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है सिर्फ बचाव किया जा सकता है।

अगर हम शुरुआती तौर पर इस बीमारी का पता लगा ले तो इसे रोकने के उपाय कर सकते हैं आज के युग में कई लोग ऐसे हैं जो इस बीमारी से पीड़ित हैं हम आपको बताएंगे कि इस बीमारी से लोग किस प्रकार से ग्रसित होते हैं हम आपको यह भी बताएंगे कि यह बीमारी किस प्रकार आपके शरीर में प्रवेश करती है चलिए जानते है इन सबके बारे में।

गर्भवती माँ से होने वाले बच्चे को

आमतौर पर यह बीमारी असुरक्षित संबंधों के कारण फैलती है इसके साथ-साथ और भी कई कारण है कई माध्यम से यह बीमारी फैलती है यह बीमारी गर्भवती मां से अनुवांशिक तौर पर बच्चे को भी हो सकता है यदि गर्भवती मां को एड्स है तो उसके बच्चे को भी यह बीमारी होने की आशंका रहती है इस बच्चे को आजीवन के लिए इस बीमारी को झेलना होगा।

इंजेक्शन के द्वारा

यदि किसी व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए इंजेक्शन को आप अपने ऊपर उपयोग करते है तो यह बीमारी शरीर में प्रवेश कर सकती है यदि भूल से भी कोई डॉक्टर, कंपाउंडर इस्तेमाल किए इंजेक्शन का उपयोग आप पर करें तो आपको उसे सख्त मना करना चाहिए वैसे तो डॉक्टर ऐसा नहीं करते परंतु हमें ध्यान रखना चाहिए यदि किसी एड्स वाले व्यक्ति ने इंजेक्शन का इस्तेमाल किया और वहीं अगर हम इस्तमाल करे तो हमे भी यह बीमारी हो सकती है।

शेविंग ब्लेड से

किसी एड्स ग्रसित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की गई शेविंग ब्लेड का आप दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो यह बीमारी आपको भी हो सकती है इस बात का ध्यान रखें यदि आप सड़क पर शेविंग बनवाते हैं तो बनाने वाले को फ्रेश ब्लैड यूज करने के लिए कहे इससे आप इस बीमारी के संक्रमण से बचे रहेंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...