अब चश्मा की जरुरत नहीं सिर्फ कर ले ये उपाय

0

हेल्लो दोस्तों आज के समय में आप देखोगे की छोटे छोटे बच्चो को कि चश्मा लग जाता है जिसके बहुत सारे कारण होते है आजकल दुनियाभर में ज्यादातर लोग आँखों की बीमारी और रोशनी से पीड़ित हैं जैसे मायोपिया (पास का न दिखना) और हाइपरोपिया (दूर का न दिखना)। इनकी वजह से आपको लेन्सेस और चश्में लगाने पड़ जाते हैं रोशनी को ठीक करने के लिए ऐसे कई तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं जैसे लेन्सेस पहनना और आई सर्जरी कराना चश्मे और कॉन्टेक्ट लेन्सेस कमजोर आँखों की रोशनी के लिए एक तरीका है, लेकिन ये तरीका ज्यादा लम्बे तक नहीं चलता इनसे आपको आगे जाकर काफी परेशानी होने लगती है।

बादाम और सौफ के बीज है

सबसे पहले सभी सामग्रियों को मिक्सर में मिक्स कर लें फिर पाउडर तैयार होने के बाद इसे एक ग्लास या प्लास्टिक बोतल में बंद करके रख दें पाउडर को बोतल में बंद करके रखने के बाद इसे सूरज के सम्पर्क में ना आने दें।

Also Read – 

क्या आपका बच्चा भी पढ़ाई नहीं करता है तो पढ़े ये पोस्ट

क्या आपके बच्चो का वजन कम है तो उनको खिलाए ये

त्रिफला पाउडर और घी का इस्तेमाल करें

सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें मिलाने के बाद इस मिश्रण पूरे दिन में दो बार खाएं (सुबह में – खाली पेट और रात को खाने से पहले)।

जब घी और शहद की मात्रा लें तो दोनों की मात्रा बराबर न लें, क्योंकि बराबर मात्रा आपके लिए ज़हर हो सकती है आप एक सामग्री ज्यादा और एक सामग्री कम ले सकते हैं।

बादाम, सौफ़ और मिश्री को सामान मात्रा में लेकर चूरन बनायें रात को सोते समय 10 ग्राम की मात्रा को 1 ग्लास दूध के साथ लें जिससे आपकी आखें बहुत तेज हो जायेंगी|

त्रिफला के जल से आँख को ढोने से भी आँखें तेज हो जाती हैं इसके लिए 10 ग्राम त्रिफला चूरन को पानी में रात को डुबो लें सुबह इस पानी को छान कर अपनी आँखों को धो लें यह आप दिन में 2-3 दिन तक करें इससे आपकी आँखें तेज होंगी।

अगर आप भी इन चीज़ों का इस्तेमाल करते है तो समझ तो देखना आपके आँखों की रोशनी बढ़ जायेगी आपको कैसी लगी पोस्ट हमे जरूर बताएं।