आप की सैलरी भी है कम तो बढ़ाये सिर्फ ऐसे करो इन जगह निवेश

आज के समय में सब की एक ही परेशानी होती है कि उनकी सैलरी कम होती है आज के इस दौर में सभी लोग चाहते हैं कि वे किसी तरह से अमीर बन जाएं लेकिन सबसे पहले यही बात दिमाग में आती है कि सैलरी कम है या कोई बिजनेस नहीं करते तो अमीर बन नहीं सकते और फिर वे निराश हो जाते हैं इसके लिए बस आपको सही समय और सही जगह पर निवेश करना है बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो चाहते तो हैं कि निवेश करें लेकिन वे सही समय तय नहीं कर पाते जिसकी वजह से उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिसको उपयोग कर आप भी अपना अमीर बनने का सपना पूरा करने में सफल हो पायेंगे।

इन्हें भी जरूर पढ़ें – 

मोदी जी ने लिए 24 घटें में बड़े फैसले लोगो में ख़ुशी की लहर

क्या कहता है लाल किताब का 2019 का राशिफल

किस राशि के लोगो को कौन से पौधे लगाने चाहिए

निवेश के सिद्धांत को समझें

आप जब भी निवेश करें अपने जरूरत के हिसाब से ही करें सबसे पहले आप अपनी सैलरी के आधार पर निवेश प्लान , खर्च , रिस्क प्रोफ़ाइल और रिटर्न के बारे में पूरी तरह से जानकारी ले लें जब इन सारी चीजों के बारे में अच्छी तरह जान लें तब सोचे की क्या अब आप निवेश करने के लिए तैयार हैं अगर निवेश करना चाहते हैं तो ये भी ध्यान रखें की ये लघु अवधि के लिए होगा या दीर्घ अवधि लिए।

अलग सेविंग अकाउंट रखें

अपनी सेविंग अकाउंट को सैलरी अकाउंट के साथ ना रखें सेविंग का जितना रकम है उसको डाकघर या बैंक के बचत योजना में निवेश करें।

स्टॉक मार्केट में निवेश करें

स्टॉक मार्केट में निवेश का मतलब हाई रिटर्न होता है इसमें निवेश करना खतरा से भरा होता है लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी हैं जिसपर आप भरोसा कर सकते हैं जैसे कि बैंकिंग क्षेत्र में एसबीआई , आईसीआईसीआई बैंक , पावर सेक्टर में एनटीपीसी , आईटी में इंफोसिस और विप्रो आदि।

गोल्ड में करे निवेश

विशेषज्ञों के अनुसार गोल्ड ,सिल्वर और दूसरी कीमती धातुओं में दिर्घ अवधि के लिए निवेश करना ज्यादा सही माना जाता है।

म्यूचुअल फंड

इसमें आप प्रती माह अपने हिसाब से पैसे निवेश कर सकते हैं एक साल में इसमें 12 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक रिटर्निंग मिल जाता है स्टॉक मार्केट पर डिपेंड होने की वजह से ये जोखिम भरा भी हो सकता है।

पीपीएफ अच्छा विकल्प

अगर आप कहीं जॉब या बिजनेस करते हैं तो आप अपने बचत का 25 प्रतिशत तक पीपीएफ ,पीएफ या लाइफ इंश्योरेंस में निवेश कर सकते हैं फिलहाल ने पीएफ और पीपीएफ योजनाओं पर 8. 75 प्रतिशत की दर से वार्षिक रिटर्न मिल जाता है।

प्रॉपर्टी में निवेश करें

निवेश के लिए सबसे अच्छा विकल्प भूमि भवन बिक्री व्यापार को माना गया है लेकिन इसमें भी आपको सावधानी पूर्वक प्रॉपर्टी मार्केट की हालत को समझ कर निवेश करना चाहिए ध्यान रखें कि बहुत अधिक कीमत की प्रॉपर्टी ना खरीदें कई बार इसमें मार्केट में गिरावट की वजह से आपको बड़ा घाटा भी हो जाता है।

आप इन जगहों पर अपना पैसा निवेश कर सकते है और अपने पैसो को बढ़ा सकते है आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *