IMC आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए करें ये उपाय

आँखों की खूबसूरती तो सभी को पसंद होती है लेकिन उनकी देखभाल भी उतनी ही करनी पड़ती है। शरीर के साथ आंखों की देखभाल भी जरूरी है अक्सर लोग आंखों की रोशनी की समस्या से जूझते पाए जाते हैं इस दौरान अधिकतर इस परेशानी को नजरअंदाज कर दिया जाता है लेकिन ये आगे चलकर बड़ी परेशानी का कारण बन जाता है ऐसे में कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी आंखों की रोशनी को स्वस्थ रखा जा सकता है।

IMC

IMC

आंवला

रोज सुबह एक चम्मच आंवला जूस पीने से आंखों की रोशनी में सुधार होता है आंवला आंखों की समस्या कम करने में मदद करता है।

भीगे हुए बादाम का सेवन करें

भीगे हुए बादाम का सेवन करना आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है इसके लिए आप हर रोज 7 से 8 बादाम रात को भीगों कर रख सकते हैं अगली सुबह बादाम का पेस्ट बना लें इस पेस्ट का सेवन पानी में मिलकर कर सकते हैं इससे आंखों की समस्या से छुटकारा मिलता है बादाम से दिमाग भी तेज होता है।

आंखों की एक्सरसाइज करना

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों की एक्सरसाइज करना जरूरी है इससे स्ट्रेस में भी राहत मिलती है इसके लिए आप दोनों हाथों को आपस में रगड़ें और आंखों पर रखें थोड़ी देर बाद हाथ हटा लें और आंखों को धीरे -धीरे खोलें इसके अलावा आप नेत्रगोलक बाएं से दाएं, ऊपर और नीचे की ओर घूमा सकते हैं।

बादाम, सौंफ और मिश्री का मिश्रण

आंखों की रोशनी के लिए ये घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद है इसके लिए आपको बादाम, सौंफ के बीजों और मिश्री की जरूरत होगी इसके बाद इन दिनों के पीस लें रात को सोने से पहले दूध के साथ एक चम्मच पाउडर का सेवन करें एक हफ्ते तक इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बेहतर होने में मदद मिलेगी।

देसी घी

आयुर्वेद में देसी घी का बहुत महत्व है ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है घी में विटामिन और मिनरल होते हैं ये आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं देसी घी का इस्तेमाल आप आंखों पर लगाकर कर सकते हैं इसके लिए आपको आंखों पर घी लगाकर कुछ मिनटो तक मालिश करनी होगी।

दोस्तो इसके साथ ही मैं आपको एक ऐसी दवाई के बारे में भी बताने जा रही हूं जिसको आँखों मे डालने से आपके आंखों की समस्या का निवारण हो सकता है। अगर आप चश्मा लगाते है तो आप IMC कंपनी की एलो ज्योति प्लस का इस्तेमाल कर सकते है और देख सकते है कि कुछ ही दिनों में आपको चश्मे की जरूरत नही पड़ेगी। या फिर आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की एलर्जी, लालीपन, धुंधला पन या आँखों मे जाला है तो आप IMC कंपनी की एलो ज्योति का इस्तेमाल करें और एक ही महीने में आपको इसका रिजल्ट मिल जाएगा।

अगर आप IMC कंपनी की एलो ज्योति या एलो ज्योति प्लस खरीदना चाहते है तो आप मुझे मेरे व्हाट्सअप नंबर 8979041640 पर सम्पर्क कर सकते है हम आपको ऑनलाइन डिलीवरी करवा देंगे।

Join The Discussion