PM Kisan : 55 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 3000 रुपये पेंशन, लेकिन कैसे आइये जानते है

PM Kisan कोरोना वायरस संक्रमण महामारी में जिंदगी के साथ-साथ कारोबार जगत को भी भारी नुकसान हुआ है, जिससे आर्थिक स्थिति का पहिया पटरी से उतर चुका है। संक्रमण की रफ्तार अब कम जरूर हुई है, लेकिन खतरा अभी भी पूरा बना हुआ है। ऐसे में हर किसी के ऊपर आर्थिक संकट का खतरा मंडरा रहा है।

PM Kisan

PM Kisan

इस बीच अगर आप PM Kisan सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत अच्छी है मोदी सरकार पीएम मानधन योजना के तहत किसानों को 3000 रुपये महीना पेंशन देगी, जिसके लिए कुछ शर्त रखी गई हैं। इस योजना का लाभ उसी को मिलेगा, जो पीएम किसान सम्मान निधि से होगा और आयु 60 साल से ज्यादा।

वहीं,  PM Kisan सम्मान निधि योजना से करीब 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को किस्त मिल रही है पीएम किसान के लाभार्थियों को केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड और PM Kisan मानधन योजना का फायदा दे रही है।

Google लेकर आया नया फीचर्स, देगा आपको पूरी जानकारी

मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। वहीं इससे जुड़कर आप जेब से बिना खर्च किए 36000 सलाना पा सकते हैं।

– जानिए कैसे मिलेगा फायदा

PM Kisan मानधन योजना के तहत लघु-सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने की योजना है। इसमें 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये सालाना पेंशन दी जाती है। कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा।

 PM Kisan स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने को चुनने की छूट है। इस तरह किसान को सीधे अपनी जेब से पैसा खर्च नहीं करना होगा। 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम भी कट जाएगा।

किसान मानधन योजना के तहत 18-40 साल तक की आयु वाला कोई भी किसान इसमें पंजीकरण करा सकता है। हालांकि, वहीं किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिनके पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन है।

इन्हें योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा। अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये महीने होगा। अगर 30 साल की उम्र में योजना से जुड़ते हैं तो 110 रुपये हर महीने अंशदान करना होगा।

आपको कैसी लगी ये जानकारी हमे जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करना न भूलें।

Join The Discussion