370 धारा को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी

क्या है 370 धारा जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 40 सीआरपीएफ के जवानों की शहादत के बाद पूरा देश शोक में डूबा हुआ है इस घटना के जिम्मेदार देश पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए लोगों द्वारा पीएम मोदी से युद्ध के लिए दबाव बनाया जा रहा है इसी बीच कश्मीर में धारा 370 से संबंधित एक बड़ी जानकारी आई है आइए आपको बताते हैं।

दरअसल बार एसोसिएशन फरीदाबाद के पूर्व अध्यक्ष एवं न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के प्रधान वकील एल एन पाराशर ने केंद्र सरकार से मांग की है कि कश्मीर में लागू धारा 370 तथा 35 ए हटाया जाना चाहिए जैसा कि पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं जिसमें पाकिस्तान को एमएफएन का दर्जा समाप्त किया जा चुका है तथा सेना को खुली छूट देने का भी ऐलान किया गया है।

गौरतलब है कि 24 घंटे के अंदर पाकिस्तान के खिलाफ भारत सरकार द्वारा कई कड़े फैसले लिए गए हैं इसी संदर्भ में लोगों द्वारा कयास यह भी लगाया जा रहा है कि धारा 370 के बारे में भी भारत सरकार द्वारा कड़ा फैसला लिया जाना चाहिए।

जम्मू कश्मीर से अगर भारत सरकार द्वारा धारा 370 समाप्त की जाती है इससे जम्मू कश्मीर राज्य पर भारत सरकार का पूरा नियंत्रण हो जाएगा और वह अपने अनुसार काम कर सकेगी यहां तक कि भारत के किसी भी कोने का कोई भी नागरिक कश्मीर में स्वतंत्र रूप से निवास कर सकेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Join The Discussion