31 दिसंबर तक लगा दिया कर्फ्यू, सरकार ने दिया सख्त आदेश

क्या आप भी ऐसी जगह रहते है जहाँ पर कोरोना बढ़ रहा है। देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए एक बार फिर से राज्य सरकारें सख्ती लागू कर रही हैं। इसी क्रम में कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। वहीं राजस्थान में भी कोरोना के हालात को देखकर सरकार सतर्क हो गई है। जिसके बाद सरकार ने कोरोना के प्रसार पर नियंत्रण के लिए एक से 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू लागू करने का आदेश दिया है।

इन जिलों में 31 दिसंबर तक लागू रहेगा कर्फ्यू

राजस्थान सरकार ने जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, कोटा, भीलवाड़ा, नागौर, पाली, टोंक, सीकर और गंगानगर के दूर मुख्यालय शहरों की शहरी सीमा के अंदर रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक रात का कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है।

यह आदेश 31 दिसंबर तक लागू रहेगा। आदेश के मुताबिक, 31 दिसंबर 2020 तक नियंत्रण क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू रहेगा। केवल जरूरी सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी।

सरकार ने कही ये बातें

सरकार ने कहा है कि घर-घर जाकर गठित निगरानी टीमें गहन निगरानी करेंगी। इसके साथ ही सरकार ने यह साफ किया है कि अभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान नहीं खोले जाएंगे। ये सभी शैक्षणिक संस्थान 31 दिसंबर तक पूरी तरह बंद रहेंगे। इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स समेत अन्य भीड़ भाड़ वाली जगह बंद रहेंगी। इसके अलावा इस दौरान सामाजिक, राजनीतिक,सांस्कृतिक, खेल, धार्मिक कार्य और बड़े आयोजनों की इजाजत नहीं होगी।

इन राज्यों में भी लगाई गई पाबंदियां

बता दें कि केवल राजस्थान ही नहीं बल्कि कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। राजस्थान के अलावा मणिपुर, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भी रात का कर्फ्यू लगाया गया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने भी हाई कोर्ट में नाइट कर्फ्यू के विकल्प पर विचार करने की बात कही है। हालांकि अब तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। बता दें कि देश में एक बार फिर से कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते एक बार फिर से पाबंदियां लगाई जा रही हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top