2000 रुपये को लेकर आई एक बड़ी खबर, पूरे देश में मचा कोहराम

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देंगे जो आज कल हर जगह तहलका मचाये हुए है। पिछले कुछ दिनों में, कई संदेश और रिपोर्टें राउंड कर रही हैं, जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक या RBI सभी 2,000 रुपये के नोट वापस लेने के लिए तैयार है। हालाँकि, ये सभी रिपोर्टें नकली हैं और आपको सलाह दी जाती है कि इनकी वजह से घबराएं नहीं। प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने एक ट्वीट के माध्यम से पुष्टि की है कि RBI द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है और यह फर्जी खबर है। इस भ्रम को भी दूर किया कि सरकार के पास एक बार फिर से 1000 रुपए के बैंक नोट जारी करने की योजना है।

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने भी इस बारे में ट्वीट किया था। “अनुमानित आवश्यकता के अनुसार नोटों की छपाई की योजना है। हमारे पास 2000 रुपये के पर्याप्त नोट हैं, जिनका मूल्य 2000 रुपये के प्रचलन में 35% से अधिक नोटों के साथ है। हाल ही में 2000 रुपये के नोट उत्पादन के बारे में कोई निर्णय नहीं हुआ है।

हालांकि, हाल ही में पीटीआई की एक रिपोर्ट ने दावा किया था कि 2000 रुपये की छपाई को घटाकर “न्यूनतम” कर दिया गया है, और यह पैसे के संचलन को नियंत्रित करने के लिए एक सामान्य अभ्यास है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया कि आरबीआई और सरकार समय-समय पर प्रचलन में धन के आधार पर मुद्रित होने वाली मुद्रा की मात्रा पर निर्णय लेते हैं।

आप भी ऐसी खबरें से दूर रहे ऐसा कुछ भी नही हुआ है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top