130 रुपये में मिलेंगे आपको ये DTH चैनल पूरी खबर पढें

0

फिर एक नया प्लान ऑफर टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पिछले साले अपनी जारी नई गाइडलाइन्स के तहत टीवी नियमों में काफी बड़ा बदलाव किया था जिसके बाद सभी टीवी चैनलों की एक तय कीमत हो गई है और अब उपभोक्ता सिर्फ वही चैनल चुन सकेंगे जिन्हें वह देखना चाहते हैं।

इस नए नियम की वजह से डीटीएच, केबल ऑपरेटर्स तथा ब्रॉडकास्टर्स की मनमानी खत्म हो चुकी है तथा वह अब उपभोक्ताओं को अपने द्वारा बनाये गए पैक्स लेने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे ट्राई ने चैनलों को चुनने की आखिरी तारीख 31 मार्च तक तय की है।

इसके अलावा ट्राई ने एक बेस पैक की शुरुआत की है जिसमें सभी फ्री टू एयर चैनल शामिल हैं इस बेस पैक की कीमत 130 रुपये है हालांकि इसमें जीएसटी जोड़ देने पर यह कीमत 153 रुपये हो जाती है इस बेस पैक में उपभोक्ताओं को 100 फ्री टू एयर चैनल्स मिलेंगे। जिसमें 25 चैनल दूरदर्शन के शामिल होंगे और इसके अलावा इसमें अन्य क्षेत्रीय भाषाओं जैसे भोजपुरी, बांग्ला, तेलुगु इत्यादि के चैनल्स भी शामिल होंगे।

इसके अलावा हाल ही में 12 नए चैनलों को भी फ्री टू एयर चैनलों में शामिल किया गया है जिसमें आशीर्वाद, स्काई स्टार न्यूज, मूवी प्लस, फक्त मराठी, टी टीवी, और एनडीटीवी, अरुण प्रभा, इंडियन फैशन टीवी, ज़िंग, रिपब्लिक भारत, सूर्या समाचार, NT8 मूवीज, T टीवी पंजाबी जैसे चैनल्स हैं।

ट्राई के इस नए नियम के तहत इन 100 चैनलों के अलावा अगर कोई उपभोक्ता अन्य चैनल लेना चाहता है तो उसके लिए उसे चैनल स्लॉट खरीदना होगा एक चैनल स्लॉट की कीमत 20 रुपये है और इस स्लॉट में अधिकतम 25 चैनल एड किए जा सकते हैं।

इसके अलावा उपभोक्ता को उन चैनलों के पैसे भी देने पड़ेंगे जबकि इससे पहले जब ग्राहक चैनलों को कार्ट में एड करते थे तो उन्हें बस उस चैनल की कीमत और उसके कंटेंट का एनसीएफ ही अदा करनी पड़ती थी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी पसंद आई तो लाइक ओर शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...