100 दिन के अंदर आ जायेगा 5g नेटवर्क , भारत सरकार का ऐलान

0

भारत सरकार सभी गावों तक इंटरनेट की सुविधा पहुंचाने के लिए डिजिटली सभी गांव को कनेक्ट करने के लिए भारत सरकार हम प्रयास कर रही है और इसी को लेकर भारत सरकार के टेलीकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद जी ने अपने शपथ विधि के बाद सबसे बड़ा ऐलान भी करते हुए कहा है।

हम 100 दिनों के अंदर 5G नेटवर्क का ट्रायल शुरू करने वाले हैं और 5G नेटवर्क के ट्रायल खत्म होते ही स्पेक्ट्रम की नीलामी की कार्रवाई शुरू की जाएगी यह सभी आशा करते हैं कि जल्द से जल्द हमारे देश में 5जी नेटवर्क की सुविधाएं शुरू की जाए आइए जानते हैं 5G नेटवर्क के बारे में।

5G नेटवर्क 4G से कई गुना ज्यादा तेज इंटरनेट सुविधा प्रदान करता है 5G फिक्स जनरेशन दर्शाता है जहां पर आपको इंटरनेट की स्पीड बहुत ज्यादा होती है और 3G या 4G के मुकाबले 5G टेक्नोलॉजी भविष्य में उपयोग होने वाली ऑटोनोमस गाड़ियों और रोबोटिक और कई सारी नई सुविधाओं को और भी बेहतर बनाती है।

3G और 4G से यह कहीं गुना बेहतर इंटरनेट स्पीड 5G की होती है इस 5G नेटवर्क में जीरो रिस्पांस टाइम भी होता है और इस नेटवर्क में कॉल क्वालिटी और भी बढ़ जाती है और कॉल ड्रॉप की सुविधा से छुटकारा भी मिल जाता है और डाउनलोडिंग और ब्राउज़िंग की स्पीड बहुत तेज हो जाती है जो यूजर्स को इसका अधिक फायदा भी मिलता है।

जहां 5G नेटवर्क 2019 में भारत में दस्तक देने वाला है और इसके 5 लाख से अधिक हॉट स्पॉट भी पूरे देश में लगाए जाएंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.