1 दिसंबर से लागू हुए देश भर में ये बड़े नियम आप भी जान ले वर्ना पछताना पड़ेगा

1 दिसंबर से लागू हो रहे है ये बड़े नियम जो हम सभी को पता होने चाहिए भारत एक तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था हैम इसके अलावा भारत का संविधान भी कुल 72 वर्षों पुराना हो चुका है यही वजह है के भारत में लगातार तमाम नियमों में परिवर्तन किया जा रहा है ताकि इन नियमों को और भी सरल और सुचारू रूप से लागू किया जाए गौरतलब है कि 1 दिसंबर 2018 से पूरे देश भर में 3 बड़े नियम बदलने जा रहे हैं यही वजह है कि यदि आप समय रहते इन तीन नियमों को जान लें, तो आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

पैन कार्ड पर पिता का नाम:

दिसंबर से पूरे देश भर में जो सबसे बड़ा नियम लागू होने जा रहा है वह पैन कार्ड को लेकर है गौरतलब है कि भारत के प्रत्येक नागरिक को पैन कार्ड की आवश्यकता होती है यही वजह है कि इस बदलाव से पूरे देश भर के लोगों को लाभ होगा आपको बता दें कि हाल ही में प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने पैन कार्ड पर से पिता के नाम की अनिवार्यता खत्म कर दी है अब ऐसे में जिस भी व्यक्ति के अभिभावक माता एकल है, उनको अपने पैन कार्ड पर पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं है हालांकि इस नियम के लिए तिथि 5 दिसंबर रखी गई है।

SBI की नेट बैंकिंग:

यदि आप एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाता धारक हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है बताते चलें कि 1 दिसंबर 2018 से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के उन सभी खाताधारकों की नेट बैंकिंग बंद हो जाएगी, जो 30 नवंबर से पहले अपने बैंक खाते में अपने मोबाइल नंबर को अपडेट नहीं कराएंगे यही वजह है कि यदि आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाता धारक हैं तो आपको 30 नवंबर से पहले पहले बैंक में अपना मोबाइल नंबर अवश्य अपडेट करा लेना चाहिए।

पेंशन:

पेंशन भोगियों को लेकर भी सरकार के द्वारा एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है दरअसल 1 दिसंबर 2018 से पेंशन भोगियों में अधिक से अधिक स्पष्टता लाने के लिए सरकार ने अब पेंशन पाने के लिए जीवन प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया है ऐसे में यदि आप भी पेंशन का लाभ उठाते हैं, तो आपको 30 नवंबर तक किसी भी हालत में अपना जीवन प्रमाण पत्र उचित स्थान पर जमा कराना होगा अन्यथा 1 दिसंबर के बाद से आपको जीवन प्रमाण पत्र की कमी के चलते पेंशन के लाभ से हाथ धोना पड़ सकता है।

आप भी इन बातों का ध्यान रखे आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताये अगर आपको जानकारी पसंद आयी तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नयी नयी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

Kiran Kashyap

मैं किरण कश्यप एक हिंदी ब्लॉगर हूं हिंदी भाषा की इस website पर आपको वो जानकारी उपलब्ध करवाना चाहती हूँ जो आपकी life के लिए बहुत जरुरी है आपको हमारी इस website पर कुछ ऐसी जानकारी मिलेगी जो आपको कही नहीं मिलेगी हमारा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि हम आपको आपकी life की अच्छी जानकारी दे। www.askinhindi.in आप हमारी website को जरूर फॉलो करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *