फ़ोन की बैटरी हो जाती है जल्दी खत्म तो जरूर पढे ये खबर

आज कल फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। स्मार्टफोन यूजर अब समय के साथ नए फीचर्स वाले फोन खरीदना पसंद करते हैं वही कुछ लोग पुराने फोन से ही संतुष्ट हैं इनमें कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने स्मार्टफोन की बैटरी के जल्दी डिस्चार्ज होने से परेशान हैं।

इनमें से कई लोगों की शिकायत है की उनका स्मार्टफोन देर से चार्ज होता है और जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदल कर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं जिससे आपका फोन दिन-रात चलेगा।

ऑटो ब्राइटनेस को रखें ऑफ

किसी भी कंपनी का कोई भी स्मार्टफोन क्यों ना हो उसमें आपको ऑटो ब्राइटनेस का फीचर जरूर मिल जाएगा इस फीचर को इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर है कोशिश करें की ब्राइटनेस के लेवल को अपने हिसाब से सेट रखें, इससे आपके फोन में बैटरी खपत कम होगी।

GPS, WiFi को बंद रखें

जब आपको घर पर रहे तो GPS को बंद कर दें क्योंकि इससे बैटरी की काफी खपत होती है जिसके कारण फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है ऐसे में आप अपने फोन में जीपीएस के अलावा वाई-फाई और ब्लूटूथ को बंद करके रखें और जरूरत पर ही चालू करें।

वाइब्रेट मोड रखें बंद

अक्सर हम अपने स्मार्टफोन को साइलेंट मोड की जगह वाइब्रेट मोड पर लगा देते हैं जो की फोन और बैटरी दोनों के लिए नुकसानदायक है इससे बैटरी की खपत अधिक होती हो साथ ही फोन पर भी इसका पप्रभाव पड़ता है।

स्क्रीन टाइम आउट

स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइम आउट के माध्यम से फोन की डिस्प्ले को तय समय पर बंद किया जा सकता है इससे फोन में बैटरी की खपत कम होती है इसे आप सबसे कम 15 सेकंड पर सेट कर दें ताकि इसके माध्यम से ज्यादा बैटरी खपत ना हो।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top