फ़टी हुई एड़ियों के लिए करे ये असरदार उपाय

किसी किसी की पैर की कुछ ज़्यादा ही एड़ियों फटती है। बहुत से उपाय करने के बाद भी एड़ियों फटती है। एड़ियों को हमेशा साफ रखना चाहिए।

अक्सर यह देखा जाता है हम अपने चेहरे शरीर के प्रति बेहद सचेत होते हैं, लेकिन शरीर के बाकी अंगों पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में सबसे ज्यादा उपेक्षा हम पैरों और एड़ियों की करते हैं, जिससे वे खुरदुरी, कठोर हो जाती है, और उनमें बड़ी-बड़ी दरारें भी आ जाती है। अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो आप हमारी पूरी जानकारी पढे।

आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जो आपके पैरों की एड़ियों के लिए बहुत ही काम आएगा।

प्रतिदिन नहाते वक्त और कहीं बाहर से घर लौटने पर अपने पैरों और एड़ियों की सफाई जरूर करें। इससे उनपर गंदगी नहीं जम पाएगी और संक्रमण नहीं फैलेगा।

पैरों और एड़ि‍यों की मृत त्वचा को हटाने के लिए प्युमिक स्टोन का प्रयो करें। यह मृत त्वचा को आसानी से हटा देगा, लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत कठोरता या दबाव के साथ न करें।

पैरों की एड़ियों के लिए आप उनपर कभी भी ब्रश का इस्तेमाल न करें पैरों और एड़ि‍यों पर कटा हुआ नींबू रगड़ने पर सफाई बेहतर होती है, और नर्माहट भी बनी रहती है। कम से कम सप्ताह में एक दिन यह प्रयोग जरूर करें।

पैरों को साफ करने के लिए एक टब में गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच नमक डालें और थोड़ा सा शैम्पू डाल दे कुछ देर तक पैर डाल कर बैठ जाएं। थोड़ी देर बाद ठीक तरह से सफाई करें, इससे मृत कोशिकाएं असानी से निकल जाएंगी।

पैरों को अधिक समय तक गीला न रखें। अच्छी तरह सुखाने के बाद उनपर लोशन लगाएं।

आप भी अगर इन टिप्स को फॉलो करते है तो देखना जल्द ही आपके पैरों की एड़ियों साफ और फटने से बचेगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top