हाथों और पैरों की अंगुलिया को चटकाने से होते है इतने फायदे नुकसान

लोगो मे अक्सर कुछ आदते होती है और अक्सर लोगो को अंगुलिया चटकाते हुए देखा जाता है बहुत लोग तो सुबह सो उठ कर ही अंगुली चटकाने लगते है।कुछ लोग काफी समय तक कंप्यूटर या मोबाइल पे काम करते -करते जब भी समय मिलता है अपनी अंगुली चटकाते हुए और अंगड़ाइयां लेते देखे जाते है।

ऐसा करने से उनको अच्छा महसूस होता है कुछ लोगों को ये पता नही होता कि ये करने से कोई नुकसान भी हो सकता है डाक्टर का मानना है कि अंगुली नही चटकाना चाहिए क्यूंकि इसके कई सारे नुकसान होते है।

दरअसल होता ये है कि मनुष्य के शरीर मे जितने भी जोड़ होते है वहां एक प्रकार का तरल भरा होता है जिसे साइनोबियाल फ्लूड कहा जाता है जो एक ग्रीस के तरह कार्य करता है और हड्डियों को रगड़ से बचाता है लेकिन बा र- बार अंगुली चटकाने से ये फ्लूड कम होने लगता है जिससे गठिया नामक बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको ये पता ही नही होगा लेकिन आज की इस पोस्ट को पढ़कर आप भी सोच रहे होंगे कि वास्तव में बहुत सारे लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नही है अगर आप में भी ये आदत है तो आज ही छोड़ दीजिये।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top