हल्दी वाला दूध पीने से क्या होता है फायदा या नुकसान, आइये जानते है

जैसा कि हम सभी जानते है की गर्म पानी में नींबू मिलाकर और हल्‍दी वाले दूध पीने से बहुत सारे फायदे होते है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अगर इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्‍दी भी मिला दी जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्‍यम से हल्‍दी वाला पानी बनाने के तरीके और सुबह पानी में हल्‍दी में मिलाकर पीने के फायदों के बारे में जानते हैं।

कैंसर जैसी बीमारियों को कम करने में – हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी इसे एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट बनाता है। जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।

पाचन क्रिया दुरुस्‍त रखें – अगर आप अपने पाचन को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी दिनचर्या में हल्‍दी वाले पानी को शामिल करें।

दिमाग तेज करें – अगर आप सुबह के समय गर्म पानी में हल्‍दी मिलाकर पीते हैं यह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। भूलने की बीमारी जैसे डिमेंशिया और अल्‍जाइमर को भी इसके नियमित सेवन से कम किया जा सकता है।

दिल को मजबूत बनाता है – इसे पीने से खून जमता नहीं है और साथ ही यह खून साफ करने में भी मददगार होता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हट जाता है।

लीवर की रक्षा करें – हल्‍दी का पानी टॉक्सिक चीजों से आपके लीवर की रक्षा करता है और खराब लीवर सेल्‍स को दोबारा ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है, जिससे आपके लीवर की रक्षा होती है।

स्किन की समस्याओ से छुटकारा दिलाता है – गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से पीने से फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में मदद मिलती है जिससे शरीर पर उम्र का असर कम और धीरे-धीरे पड़ता है।

हल्‍दी वाला पानी बनाने का तरीका

आवश्यक सामग्री – 1/2 – नींबू , 1/4 – टी स्‍पून हल्‍दी, 1 गिलास – गर्म पानी, थोड़ी सी शहद

हल्‍दी वाला पानी बनाने की विधि – एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें हल्‍दी और गर्म पानी मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर उसमें स्‍वादानुसार शहद मिलाएं। हल्‍दी कुछ समय बाद नीचे बैठ जाती है, इसलिए पीने से पहले इसे अच्‍छे से हिलाकर पीयें।

शरीर की सूजन कम करें – हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल की मौजूदगी के कारण यह दवा के रूप में काम करता है और यह शरीर की सूजन कम करने में सहायक होता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्‍यूं न हो, हल्‍दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें जरूर बताएं ऐसी ही नई नई जानकारी पाने के लिए हमें फ़ॉलो जरूर करें।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top