हड्डियों से आती है कट कट की आवाज तो जरूर पढे ये खबर

आज बहुत ही जरूरी खबर लेकर आये है। अगर आपको भी चलने फिरने या फिर उठने बैठने में हड्डियों से कभी कभी या हमेशा कट-कट की आवाज आती है तो ये क्या है, हम आपको बता दें कि हमारी हड्डियों के जोड़ों में मौजूद लुब्रिकेंट में हवा भर जाने के कारण बबल बन जाते हैं और इन्ही बबल्स के फूटने के कारण ये आवाज आती है, इस समस्या से बचने के लिए आप इन 3 चीजों का सेवन कर सकते हैं।

मेथी दाना

रोजाना मेथी दाना खाने से ये समस्या दूर हो जाती है, इसके लिए रात में एक चम्मच मेथी दाना को पानी में भिगो दें, सुबह खाली पेट मेथी दाना चबा चबाकर खा लें और ऊपर से वही पानी पी लें, जिसमे मेथी दाने भीग रहे थे।

दूध

दूध में कैल्सियम और ऐसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों में मौजूद लुब्रिकेट को बढाते हैं, इससे उनमे हवा भरने और बबल्स बनने की सम्भावना लगभग खत्म हो जाती है।

भुने हुए चने और गुड़

इन दोनों चीजों में कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व होते हैं, जो हड्डियों की तमाम परेशानियों को दूर करने में सहायक है, इसके सेवन से भी हड्डियों से कट-कट की आवाज आना बंद हो जाती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top