सुबह सुबह उठ कर करें ये काम की दिमाग हो जाएगा आपका कंप्यूटर से भी तेज

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देगे आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रतिस्पर्धाओं की वजह से लोग कई तरह की परेशानियों और समस्याओं से जूझ रहे हैं। और कई लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने में लगे हुए हैं। लेकिन कभी-कभी सफलता हासिल करने के लिए मेहनत नहीं बल्कि दिमाग की जरूरत होती है। तेज दिमाग हमारे काम को आसान बनाता है। और काम को सही समय पर पूरा करने में हमारी मदद करता है। आजकल के स्मार्टफोन युग में सभी लोग आलसी हो चुके हैंं। इस वजह से उनका दिमाग भी सुस्त होता जा रहा है।

दिमाग तेज करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सुबह जल्दी उठकर एक छोटा सा काम करना होगा। वह काम है मेडिटेशन। आप मेडीटेशन करके अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं। इसे करने से आपका दिमाग ही नहीं बल्कि आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है। आइए जानते हैं मेडिटेशन करने का सही तरीका क्या है।

मेडिटेशन शुरू करने के लिए आप सबसे पहले पालथी मारकर बैठ जाएं। और अपने पेट को सीधा रखें और इस मुद्रा को बनाए रखें। फिर अपनी दोनों आंखें बंद कर लें। और सांस पर अपना नियंत्रण छोड़ देंं। जब हमारा शरीर प्राकृतिक रूप से सांस लेता है और छोड़ता है। तो ध्यान केंद्रित होने लगता है।

ऐसे समय में आप अपने दिमाग को शांत रखने की पूरी कोशिश करेंं। यदि आप प्रतिदिन 3 मिनट ऐसा करते हैं तो आपकी याददाश्त बहुत तेज हो जाएगी। ऐसा करने से मस्तिष्क का विकास होने लगता है और साथ ही साथ आपका शरीर भी स्वास्थ्य बन जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top