सुबह जल्दी उठने से होते है इतने फायदे आप भी जरूर जान ले

सुबह उठने से बहुत से फायदे होते है सुबह के वक्त जो व्यकित सूर्योदय देखता है वो काफी खुश रहते है बड़े-बुजुर्गों ने ऐसा उनके पूरे अनुभव के साथ कहा हुआ है सुबह के वक्त आप जल्दी उठकर न केवल स्वस्थ रहते हों बल्कि इससे आप पूरादिन अपनेआप को एक्टिव महसूस करते हों और अपने सभी काम में अपना 100% देते हों।

यदि आपको देर से उठने की आदत है और सुबह के वक्त में आरामदायक बिस्तर छोड़ना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाता है,मगर अभी भी देर नहीं हुई है आपको एकबार सुबह के वक्त में सूर्योदय देख लेंना चाहिए, एक कप कॉफी पी लीजिए और यदि आप सुबह के वक्त में जल्दी उठने के फायदे जान लेंगे तो कभी भी आप देर से नहीं उठेंगे।

जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशन के हीडलबर्ग के प्रोफेसर क्रिस्टोफर रैंडलर ने कहा है कि सुबह के वक्त जल्दी उठना आपके मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है सुबह में उठने वाले लोगों में सोचने की शक्ति और समस्या को सुलझाने की कला काफी अच्छी होती है इस प्रकार के लोग काफी ज्यादा रचनात्मक होते है और उनकी एकाग्रता और मेमोरी भी काफी अच्छी होती है।

सुबह के शुरुआत के कई घंटे आपको प्राकृतिक पोषण देते है हैं आप सुबह के वक्त जल्दी उठकर आपकी बालकनी में योग या तो आपके आस पास के पार्क में टहलने जैसी आदत बनाकर इसकी आसानी से शुरुआत कर सकते हों।

सुबह के वक्त जल्दी उठने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको आराम से नाश्ता करने का काफी वक्त मिल जाता है और कभी भी आपका नाश्ता स्किप नहीं होता है डॉक्टर अक्सर ये ही बात कहते है कि आपको स्वस्थ रहना है तो भले ही आप थोड़ा खाओ मगर सुबह के वक्त कभी भी आपका नाश्ता नहीं छूटना चाहिए।

सुबह के वक्त में जल्दी उठाने की सबसे ख़ास बात ये है कि आपकी भागदौड़ भरी हुई जिंदगी शुरू होने से पहले ही आप अपनी सुबह की शुरुआत कर देते है। शांति में वक्त बिताने से आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है, आपका रक्तचाप भी कम होता है और साथ ही साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर होता है।

सुबह के वक्त में शुरुआती घंटे आपको (ऑर्गेनाइज्ड) नियमबद्ध होने का वक्त प्रदान करते हैं। आपके पूरे दिन की योजना बनाने के लिए उस वक्त का उपयोग करके आप आपकी सभी चिंता को कम कर सकते हों।
ऐसे तो ज्यादातर युवावर्ग को विद्यार्थी जीवन में देर से उठने और देर से सोने की आदत होती ही है। ज्यादातर लोग उसी आदत को अपने व्यावसायिक जीवन में भी बनाएं रखते है। आप सभी लोगों का जीवन निरंतर चलता ही रहता है, मगर भविष्य में आपको ही इसका नुकसान भुगतना पड़ता हैं।

आपकी सुबह के वक्त जल्दी उठने की प्रक्रिया को रात की दिनचर्या से ही एडजस्ट करने की जरुरत होती है आपके पूरे दिन की योजना को 10 मिनट के स्लॉट में विभाजित कर लीजिए अलार्म बजने पर आपके पास आलस मत आने दीजिए।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top