सावन के महीने में न करे खाने में इन चीजों का सेवन

जैसा कि सभी जानते है। सावन का महीना बुधवार से शुरू हो गया है इस माह भगवान शिव का पूजन सबसे अधिक होता है इस महीने में मांसाहारी भोजन पूरी तरह वर्जित होता है हमारे दैनिक जीवन में भी कई ऐसे भोज्य पदार्थ हैं जो दिखने में तो शाकाहारी लगते हैं पर असल में वो नॉन वेज होते हैं।

ऐसे में सावन के मांसाहारी वर्जित माह में यह पदार्थ खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है और भगवान शिव की नजरें आपकी ओर बुरी पड़ सकती है और वो आपसे नाराज हो सकते हैं इसलिए इस सावन माह में निम्न कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन बिलकुल न करें।

जिलेटिन वाला दही

दही वैसे तो शाकाहारी हैं और उपवास में इसका सेवन भी किया जाता है लेकिन अगर आप बाजार से दही खरीद रहे हैं तो उसके पैक पर एक बार उस पर लिखे इंग्रीडिएंट्स जरूर पढ़ लें। अगर इसमें जिलेटिन है तो आपका ये दही वेज नहीं है।

शाकाहारी नहीं है सूप

हम सभी को सूप पीना पसंद होता है, लेकिन अगर आप इसे शाकाहारी समझ कर पीते हैं तो सावधान हो जाएं ज्यादातर रेस्टोरेंट्स में इसको बनाने के लिए जिन सॉसेज का इस्तेमाल किया जाता है उन्हें मछली से पाए जाने वाले उत्पादों से प्राप्त किया जाता है तो अगली बार आप जब कभी रेस्टोरेंट में सूप ऑर्डर करें तो एक बार वेटर से जरूर पूछ लें।

जैम और बियर

बहुत सारे घरों में ब्रेकफास्ट में ब्रेड जैम खाना पसंद करते हैं जैम में जिलेटिन होता है और जिलेटिन जानवरों से पाया जाने वाला प्रोडक्ट है कई लोग ये कहकर बियर और वाइन पीते हैं कि ये तो फलों के रस से बनी है बता दें, शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल किया जाता है जो फिश ब्लेडर से बनता है।

तेल भी हो सकता है मांसाहारी

खाना बनाने के लिए आप जिस तेल का इस्तेंमाल कर रही हैं उसे एक बार गौर से देख लें अगर इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड है तो आपका तेल शाकाहारी नहीं है कुछ तेल जिनमें विटामिन डी के होने का दावा किया जाता है उसमें लेनोलिन पाया जाता है जो कि भेड़ से बनता है तो अगली बार ऑयल खरीदने से पहले एक बार जरूर पढ लें।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top