सस्ता हुआ गैस सिलेंडर जानें अब नई कीमत

गैस सिलेंडर हो गया सस्ता विमान ईंधन एटीएफ के दामों में 5.8% की बड़ी कटौती की गई है जी हां, दरअसल सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के घटते दामों की वजह से यह कदम उठाया गया है आपको बता दें कि इस तरह एटीएफ की कीमतें अपने 4 साल के निचले स्तर पर आ गई हैं।

मालूम हो कि दिल्ली में एटीएफ के दाम में 3806.44 रुपये प्रति किलोलीटर की कटौती की गई है और यह 61,200.36 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है यहां आपको बता दें कि लगातार दूसरे महीने एटीएफ की कीमतों में कमी की गई है।

एयरलाइन कंपनियों को वहीं राहत

आपको बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां प्रत्येक महीने की पहली तारीख को एटीएफ कीमतों में संशोधन करती हैं दरअसल देश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे मुंबई में एटीएफ की कीमत 64,946.04 रुपये प्रति किलोलीटर से 61,199.79 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गयी।

आपको यहां याद द‍िला दें कि इससे पहले 1 जून को एटीएफ के दाम 61.05 रुपये प्रति किलोलीटर घटाए गए थे बता दें कि एटीएफ कीमतों में कमी से कैश संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनियों को काफी राहत मिलेगी।

सब्सिडी गैस सिलेंडर में 3.02 रुपये की कटौती

मालूम हो कि इसी तरह पेट्रोलियम डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों ने सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम भी घटाए हैं जी हां, दरअसल दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 3.02 रुपये की कटौती के साथ 494.35 रुपये पर आ गई हैं।

वहीं अगर मुंबई की बात करें तो मुंबई में इसका दाम 495.09 रुपये से 492.04 रुपये प्रति सिलेंडर पर आ गया है बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर के दाम मार्च से लगातार 4 महीने बढ़े हैं। उसके बाद यह पहली कटौती है। दरअसल इस दौरान एलपीजी सिलेंडर 3.84 रुपये महंगा हुआ है।

बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर भी हुआ 100 रुपये सस्ता

आपको बता दें कि आज से यानी 1 जुलाइ से बिना सब्सिडी वाला गैस का सिलेंडर 100.50 रुपये सस्ता हो गया है बता दें कि बिना सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत अभी 737.50 रुपये है। लेकिन यह 1 जुलाई से 637 रुपये का मिलने लगेगा।

दरअसल इस प्रकार ग्राहकों को 100.50 रुपये का फायदा होगा। मालूम हो कि उपभोक्ताओं को साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलते हैं दरअसल उसके बाद उन्हें सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदना पड़ता है। यह बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर होता है।

केरोसिन की कीमतों में हुआ इजाफा

बता दें कि मिट्टी के तेल यानी केरोसिन की कीमतों में मासिक 25 पैसे लीटर की वृद्धि का सिलसिला लगातार 24वें महीने जारी रहा है दरअसल दिल्ली को जहां केरोसिन मुक्त राज्य घोषित कर दिया गया है वहीं मुंबई में अब यह 32.18 रुपये लीटर हो गया है।

दरअसल पिछले महीने यह 31.92 रुपये लीटर था यह भी बता दें कि बिना सब्सिडी वाले केरोसिन का दाम मुंबई में 63.93 रुपये प्रति लीटर से घटकर 61.92 रुपये लीटर पर आ गया है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर करके हमें फॉलो करना ना भूलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top