शुरू हो गयी इन शहरों 5g सेवा , पूरी खबर जरूर पढ़ें

वर्तमान में, भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है, दूसरी ओर, चीन ने 1.13 लाख 5G बेस स्टेशन तैयार किए हैं। उद्योग और प्रौद्योगिकी मंत्री मूओ वेई ने बीजिंग में एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी और कहा कि इस साल के अंत तक यह संख्या 1.30 लाख तक पहुंच जाएगी।आपको बता दें कि सरकार चीन में 5G नेटवर्क पर कंपनियों की मदद कर रही है।

इन शहरों में शुरू हो चुकी है 5G सेवा

कुछ दिनों पहले चीन के 50 शहरों में 5G सेवा शुरू की गई है। चीन की तीन प्रमुख सरकारी दूरसंचार कंपनियों ने 5 जी सेवा शुरू की है। 5G का उपयोग बीजिंग, शंघाई, शेन्ज़ेन, जैसे शहरों में किया जा सकता है, क्योंकि इन शहरों में 5G सेवा शुरू हो चुकी है। वहां 5 जी इंटरनेट पैक की शुरुआती कीमत 128 युआन है यानी लगभग 1,290 रुपये।

चीन में 5G की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 5G ग्राहकों की संख्या 8.70 लाख को पार कर गई है। सरकार 5G नेटवर्क के लिए वैश्विक कंपनियों और अनुसंधान संस्थानों की मदद भी ले रही है। Moao Wei के अनुसार, 5G नेटवर्क का फायदा डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए वरदान साबित होगा। इसके अलावा ऑटोमेशन से भी काफी मदद मिलेगी।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top