शहद खाने से शरीर को मिलते है बहुत फायदे

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी बता रहे है।
शहद के फायदे और औषधिय गुणों को न केवल आयुर्वेद में बल्कि अन्य चिकित्सक पद्धतियों में भी सराहा गया गया है आयुर्वेद में तो इसकी तुलना अमृत से की गयी है जो अब वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित भी हो गया है।

आजकल स्वास्थ्य से जुडी कई बहुराष्ट्रीय कम्पनियां शहद से काफी सारी दवाइयां बना रही है खासतौर से मोटापे को कम करने के लिए और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढाने के लिए दालचीनी और शहद के द्वारा बहुत सारे बनाये जा रहे है जो इस बात का प्रमाण है की सदियों पहले भारतीय आयुर्वेदिक ज्ञाताओ नेशहद के जिन गुणों को जान लिया था वो शत प्रतिशत कामयाब थे।

एक ओर जहां शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. वहीं दूध एक संपूर्ण आहार है. जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी और डी की पर्याप्त मात्रा होती है. इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड से भी भरपूर होता है।

1) शरीर का बढ़ता वजन एक गंभीर शारीरिक समस्या बनकर सामने आया है, जिसके के लिए लोग कुछ भी उपाय करने के लिए तैयार हो जाते हैं। बढ़ता वजन आपके शरीर को जल्दी थका देता है और शरीर की संरचना भी बिगाड़ देता है। अनियंत्रित खान-पान इसका सबसे बडा़ कारण हैं। यहां हम बता रहे हैं कि वजन घटाने के लिए हनी का इस्तेमाल किस प्रकार करें।

2) शहद अपनी अम्लीय संरचना के कारण पेट की बिमारियों जैसे कब्ज, पेट फूलने और गैस में लाभकारी होता है| शहद चीनी के मुकाबले एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि शहद के रासायनिक तत्वों में सिंपल शुगर होती है जिसमे ग्लूकोस की मात्र कम होती है और मिठास चीनी जितनी ही होती है।

3) क्या मधुमेह के मरीजों के लिए शहद फायदेमंद है? यह सवाल आपको थोडे़ समय के लिए भ्रमित कर सकता है, लेकिन हम आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आप कई प्रकार से शहद का सेवन कर सकते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top