शरीर मे सूजन और मोटापे को बढ़ाती है ये चीजें

हमारे शरीर मे बहुत बार सूजन आने लगती है क्योकि
इंसान रोजाना के खानपान में कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन कर जाता है, जो उसके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होतीं हैं। आज मैं आपको तीन ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रही हूँ, जो शरीर में मोटापा और सूजन बढ़ाने का काम करतीं हैं। आइये जानते हैं उन आहार के बारे में।

0

खाना पकाने में उपयोग में आने वाले तेल

खाना पकाने वाले अधिकाँश तेलों में उच्च मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं तथा कम मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं। आहार में इन फैटी एसिड्स का असंतुलन सूजन का कारण हो सकता है। आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल या अन्य किसी ऐसे तेल का उपयोग कर सकते हैं जिनमें दोनों आवश्यक फैटी एसिड्स की मात्रा संतुलित हो।

दूध से बने उत्पाद

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में लगभग 60% लोगों को दूध से एलर्जी होती है क्योंकि इसे पचाना बहुत कठिन होता है। इसे लेक्टोस के प्रति असहिष्णुता कहा जाता है। ऐसे लोग जिन्हें दूध या दूध से बने पदार्थों से एलर्जी होती है उनमें एलर्जी उत्पन्न करने वाले कारकों के कारण सूजन आ सकती है। इसके कारण कब्ज़, डायरिया, त्वचा पर रैशेस, पेट से संबंधित समस्याएं तथा श्वसन से संबंधित समस्याएं आ सकती हैं।

प्रोसेस्ड फ़ूड और रेड मीट

रेड मीट में सूजन कारक घटक एनईयू5जी सी होता है। इस पदार्थ के शरीर में जाने पर सूजन की समस्या आ सकती है। इसके अलावा रेड मीट के कारण हृदय से संबंधित बीमारियों का कैंसर की संभावना हो सकती है। यह भी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके कारण सूजन और वज़न बढ़ने जैसी समस्याएं आ सकती हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top