शरीर में होते है ये लक्षण तो न करे अनदेखा , हो सकता है कैंसर

आज हम आपको कैंसर बीमारी के कुछ लक्षण बताने वाले है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। इसलिए कैंसर का नाम सुनते ही लोग डरने लग जाते हैं। कैंसर होने पर इसके शुरुआती दौर में ही इसके कुछ लक्षण नजर आते हैं। इन लक्षणों को नजरअंदाज करने से यह बीमारी गंभीर हो जाती है। और इसका इलाज संभव नहीं हो पाता है। आइए इस बीमारी के लक्षणों के बारे में जानते हैं। शरीर के इन लक्षणों को भूलकर भी नहीं करें नजरअंदाज, हो सकती है कैंसर की शुरूआत।

पाचन तंत्र

अगर भोजन आसानी से नहीं पचता है। और पेट की बीमारियां लंबे समय से बनी हुई है तो इसे नजरअंदाज नहीं करें। यह कैंसर का लक्षण भी हो सकता है।

गले में खिंचाव

अगर आपके गले में खिंचाव और कब्ज जैसी समस्या रहती है। और यह समस्या लंबे समय से है तो यह कैंसर का लक्षण भी हो सकता है। गले में खराश, खांसी में खून आना और कफ लम्बे समय तक रहना आदि संकेत दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यूरिन में ब्लड

किडनी स्टोन इंफेक्शन की वजह से यूरिन में ब्लड आ सकता है। इसके अलावा अगर यह संक्रमण ब्लेंडर या किडनी से जुड़ा हुआ है तो कैंसर होने की संभावना हो जाती है। इसलिए ऐसे संकेत नजरअंदाज नहीं करें।

सिर दर्द

शारीरिक या मानसिक कार्य करने से सिरदर्द हो सकता है। लेकिन अगर आपको हमेशा सिर दर्द रहता है तो यह ब्रेन कैंसर का संकेत भी हो सकता है। इसके अलावा हमेशा पेट में दर्द रहता है तो यह अंडाशय के कैंसर का संकेत है।

तिल या मस्सा

चेहरे पर तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल नहीं होता है। यह आपके शरीर में कैंसर की शुरुआत का लक्षण भी हो सकता है। और यह संकेत स्किन कैंसर के हो सकते हैं। इसलिए इन्हें नजरअंदाज नहीं करें।

वजन कम होना

अगर आपके शरीर का वजन बिना किसी कारण तेजी से कम हो रहा है तो आपको तुरंत ध्यान देना चाहिए। यह आपके शरीर में कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top