शरीर पर दिखाई दे ऐसे निशान तो जरूर पढे ये खबर

आज हम आपको एक ऐसी बीमारी की बात करने जा रहे है जिसकी जानकारी सभी के लिए जरूरी है अगर हमारे शरीर के किसी अंग पर चोट लग जाती है तो धमनियों को नुकसान पहुंचता है और चोट की वजह से कई बार शरीर पर नीला निशान बन जाता है।

शरीर पर चोट लगने से धमनियों से खून निकलकर कोशिकाओं में फैल जाता है या एक जगह पर इकट्ठा हो जाता है इसलिए वहां नीला निशान बन जाता है लेकिन कई बार शरीर के कई अंगों पर बिना चोट ही नीला निशान बन जाता है।

ऐसा क्यों होता है क्या यह कोई गंभीर बीमारी का संकेत है आइए इसके बारे में जान लेते हैं अगर शरीर पर दिखाई देते हैं नीले रंग के ऐसे निशान तो यह खबर जरूर पढ़ें।

शरीर पर नीले निशान बनने के कारण

भोजन में पोषक तत्वों की कमी

शरीर पर लगी चोट के जख्म को भरने के लिए कैल्शियम और विटामिन बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी है तो चोट सही तरीके से ठीक नहीं हो पाती है और जख्म सही तरीके से नहीं भरता है। जिससे वहां नीला निशान बन जाता है।

बुढ़ापा आने पर

बुढ़ापे में भी शरीर के कई अंगों पर नीले निशान बन जाते हैं बुढ़ापे में हमारे शरीर की रक्त की धमनियां सूर्य की हानिकारक किरणों को सहन नहीं कर पाती हैं इस वजह से नीले निशान बन जाते हैं।

कैंसर और कीमोथेरेपी

कैंसर और कीमोथेरेपी होने पर शरीर के कई अंगों पर नीले निशान बन जाते हैं क्योंकि ऐसी समस्या होने पर ब्लड प्लेट कम हो जाती हैं और इस वजह से नीले निशान बन जाते हैं।

मिनरल्स का अधिक उपयोग

शरीर पर लगी चोट को ठीक करने के लिए आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं लेकिन शरीर में आयरन की कमी आने से कई अंगों पर नीले निशान बन जाते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top