शरीर की चर्बी को कम करें सिर्फ कुछ दिनों में

अकसर देखा जाता है कि समाज मे हर आदमी मोटापे का शिकार होता है ओर तो ओर मोटापा अपने साथ सेकड़ो रोग साथ लाता है। कई प्रयास करने के बाद भी ये नही जाता तो चिंता करने की जरूरत नही क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ अचूक और घरेलू उपाय जिनको कर आप 10 से 12 किलो वजन 15 दिन में ही कर अपने शरीर को आकार देते हुए रोग मुक्त काया पा सकेंगे।

वजन कम करने के लिए सबसे पहले शरीर को अंदर से साफ यानी डिटॉक्स करना होगा। जिससे शरीर की सारी अवांछित चर्बी कम होगी। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए हमे डिटॉक्स वाटर की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बोतल में 2चम्मच सेब का सिरका, दो निम्बू पूरे निचोड़ कर और 1 निम्बी को स्लाइसेस में काटकर उसके बाद एक सेब और थोड़ा सा नमक मिलाकर इसे दिनभर में पीना है जिससे बॉडी में से सारी चर्बी पानी की तरह पिघल जाएगी। ये तो हो गया हमारा डिटॉक्स वाटर इसके बाद पूरे दिन के लिए दिनचर्या है । यदि हम इसे फॉलो करते है तो मात्र 15 दिन में ही 10 किलो वजन गारंटी के साथ कम होगा। उसके लिए इन बातों का ध्यान रखे।

1. मीठा और ऑयली खाना कम करे।

2. दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी पिये।

3. आम आदमी को 2000 और शारीरिक क्रिया अधिक करने वाले व्यक्ति को 2500 से 3000 कैलोरी की जरूरत होती है। परन्तु वजन कम करने के लिए कैलोरी को कम करना होगा। यदि आपको कैलोरी के बारे में नही पता तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये हम आपको बताएंगे।

4. फास्टफूड और बाहर के मसालेदार खाने से बचिए।

5. सुबह उठते ही फ्रेश होने से पहले जमीन पर बैठकर गर्म पानी अवश्य पीजिये। यदि आपको कब्जी की परेशानी रहती है या पेट अच्छी तरह से साफ नही होता तो भी आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये आपके लिए स्पेशल पोस्ट की जाएगी।

6. चाय, कॉफी और अन्य कार्बाइड ड्रिंक्स पूर्ण रूप से बंद कीजिए क्योंकि अगर आप वजन बढ़ाना चाहते या गताना दोनों ही कार्यो को रोकता है, क्योंकि इन पेय प्रदार्थो से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।

7. दिन में कम से कम 4 ग्लास गर्म पानी पीजिये जिससे बॉडी का मेटापोलिस्म अच्छा रहता है तथा थकान नही रहती एनर्जी बनी रहती है।

8. हाई प्रोटीन डाइट रखे। जिससे मासपेशियां मजबूत होगी और भूख भी कम लगेगी। जो वजन कम करने में सहायक है।

विशेष उपाय

1. सुबह में खाली पेट दो चम्मच सबूत धनिये को 200ml पानी मे उबाल कर उसने 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं इससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा और अतिरिक्त जमी चर्बी को ऊर्जा में परिवर्त्तित करेगा जिससे आपका वजन कम होगा।

2. खाने से पहले सलाद अवश्य खाना है। क्योंकि सलाद में सॉल्युबल फाइबर होता है जो कि वेटलोस में बहुत कारगर है। तथा इससे भूख भी नियंत्रित रहती है। सलाद में खीरा, टमाटर, और अन्य उपयुक्त कच्ची सब्जी काम मे ले सकते है।

3. खाने कस बाद मुखवाश में सौंफ का उपयोग करे और खाने के बाद कम से कम 50 कदम पैदल चलिए।

4. खाना खाने के बाद पानी नही पिये। यदि जरूरी है तो गर्म पानी ही पिये।

5. सबसे मुख्य बात योगा करे। क्योंकि योग करने से बॉडी में से सारा फैट खत्म होने लगता है और बॉडी और माइंड दोनों स्वस्थ रहते है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top