शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करते है यह आहार

हर दुबले इंसान की इच्छा होती है की उसके शरीर का वजन बढ़ जाये। आज के समय में लोग अपने शरीर का वजन बढ़ाकर अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं। लेकिन आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से बहुत से लोगों का शरीर कमजोर और दुबला-पतला हो जाता है। ऐसे लोग शरीर का वजन बढ़ाने के लिए खूब खाते-पीते हैं। और अन्य कई उपाय करते हैं। लेकिन फिर भी शरीर का वजन नहीं बढ़ता है।

आज हम आपको शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने के लिए 5 घरेलू आहार के बारे में बताएंगे। आइए विस्तार से जानते हैं। शरीर का वजन तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 घरेलू आहार, जो हर घर में आसानी से मिल जाते हैं।

भीगे हुए चने

रात को एक कटोरी में चने भिगो दें। और सुबह व्यायाम करके खाली पेट भीगे हुए चने खाने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ेगी। ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा। और शरीर का वजन तेजी से बढ़ जाएगा।

चावल

चावल खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलता है। जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए कमजोर लोगों को रोजाना एक कटोरी चावल जरूर खाना चाहिए।

गुड़ और मूंगफली

गुड़ और मूंगफली खाने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है। जो मसल्स का आकार बढ़ाता है। और शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

दाल

दाल खाने से शरीर को प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलती है। दाल और चावल को एक साथ खाने से शरीर को प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पोषक तत्व मिलेंगे। जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ा देंगे।

उबले आलू

अगर आप शरीर का वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो उबले आलू का सेवन जरूर करें। उबले आलू में भरपूर कार्बोहाइड्रेट पोषक तत्व पाया जाता है। जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top