शरीर का यह अंग इसलिए पड़ जाता है काला, करे ऐसे कालापन दूर

आज हम बहुत ही जरूरी जानकारी लेकर आये है।
हमारे शरीर के कई अंग कई बार डेड स्किन सेल्स या टेनिंग की वजह से काले पड़ जाते हैं। खासकर हमारे शरीर के अंदर अंडर आर्म्स की त्वचा कई कारणों की वजह से काली हो जाती है। इससे शरीर की सुंदरता में दाग लग जाता है। आज की पोस्ट में हम आपको अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे। आइए विस्तार से जानते हैं। इस वजह से काला पड़ जाता है शरीर का यह अंग, जानें साफ करने के आसान घरेलू उपाय।

अंडर आर्म्स काला होने के कारण

ज्यादा परफ्यूम या डियो इस्तेमाल करने

अंडर आर्म्स की त्वचा परफ्यूम या डियो लगाने से हल्की जलन होने लगती है। क्योंकि परफ्यूम या डियो में कई प्रकार के केमिकल होते हैं। इसलिए अंडर आर्म्स पर ज्यादा परफ्यूम इस्तेमाल करने से त्वचा काली पड़ जाती है।

हेयर रिमूवर क्रीम इस्तेमाल से

जो लोग अंडर आर्म्स के बाल साफ करने के लिए हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करते हैं उनके बाल तो साफ हो जाते हैं। लेकिन हेयर रिमूवर क्रीम में पाए जाने वाले केमिकल की वजह से अंडर आर्म्स की त्वचा काली हो जाती है।

पसीना और डेड स्किन सेल्स

अंडर आर्म्स पर पसीना बहुत ज्यादा आता है। इससे गंदगी इकट्ठी हो जाती है। और डार्क सर्कल बन जाते हैं। इससे अंडर आर्म्स की त्वचा काली हो जाती है। अंडर आर्म्स पर डेड स्किन सेल्स की वजह से भी त्वचा काली पड़ जाती है।

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के उपाय

इस उपाय के लिए एक चम्मच बेसन, दो चम्मच नींबू का रस और शहद को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। और पेस्ट को अंडर आर्म्स की त्वचा पर लगाकर थोड़ी देर सुखने के बाद धोएं। इस उपाय से अंडरआर्म्स का कालापन दूर हो जाएगा। खीरे और आलू के स्लाइड्स काटकर अंडर आर्म्स पर रगड़ने से भी कालापन बिल्कुल साफ हो जाता है।

इस उपाय के लिए थोड़े से दूध के साथ बैंकिंग सोडा पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। और अंडर आर्म्स पर लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद पेस्ट को साफ कर लें। इस उपाय को कुछ दिन लगातार करने से अंडरआर्म्स का कालापन दूर हो जाएगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top