शराब के बारे में कुछ ऐसी बातें जो हर किसी को पता होनी चाहिए

दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो शराब पीते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शराब का सेवन नहीं करते हैं तो ऐसे दोस्तों शराब के बारे में सभी लोगों को मालूम है लेकिन आज हम आप लोगों को शराब से जुड़ी 7 ऐसी रोचक जानकारी बताने जा रहे हैं, जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते।

आप सब तो यह बात जानते ही होंगे कि इस समय भी दुनिया के 5 करोड़ लोगो ने शराब पी रखी हैं। शराब पीने के 6 मिनट बाद ही नशा होना शुरू हो जाता हैं। शराब कभी पचती नही हैं बल्कि रक्त वाहिनाओं द्वारा सीधी सोख ली जाती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बात बता दे की 15 साल से कम की आधी दुनिया ये दावा करती हैं कि उसने कभी दारू नही पी है, लेकिन ये दावा गलत होता है। शराब आपको कुछ भूलने नही देती लेकिन बहुत ज्यादा पी लेने के बाद आप कुछ नया याद नही कर सकते।

आप लोगों को यह जान कर के बड़ी ही हैरानी होगी कि 9वीं सदी में हजारों अमेरिकी स्कूलों में ये सिखाया जाता था कि शराब को एक बार चखने से आप अंधे या पागल हो सकते हैं।

यह बात शायद आप लोगों को मालूम नहीं होगा कि शराब से दूर रहकर कैंसर का खतरा 30% तक कम किया जा सकता हैं। यहां तक की शराब पीकर लोग उत्साहित ज्यादा होते हैं।

यह बात आप लोग नहीं जानते होंगे कि 31 फीसदी रॉक स्टारों की मौत के पीछे की असल वजह वही शराब है, जिसे तनाव के दिनों में लोग पीना शुरु कर देते हैं।

क्या आप जानते हैं कि अधिक सब्जियों और फलों में थोड़ा बहुत नशा होता हैं। शराब की वजह से हर 10 सैकेंड में एक आदमी की मौत होती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खाली पेट दारू पीने से 3 गुना ज्यादा नशा होता हैं जबकि भोजन के साथ शराब पीने से नशा देर से होता हैं। कहा ये भी जाता है कि शराब का नशा आदमी और औरत पर अलग-अलग होता हैं।

शराब के बारे में सभी बातों की जानकारी होनी चाहिए। आज हमने आपको बहुत ही खास जानकारी दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top