वजन कम करना चाहते है तो शुरू से करे ये काम

आज हम आप को वजन कम करने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे है। क्या आप आपका वजन घटाने के लिए जागिंग, डायटिंग और जिम में पसीना बहा कर थक गए हैं? यदि हां, तो आपके पास है एक ऐसा नुस्खा जिसको आजमाकर आप भी अपना वजन कम कर सकती हैं। यदि सही खानपान और नियमिततौर से व्यायाम के साथ ही सैट सोते वक्त आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको आपका वजन घटाने में काफी मदद मिल जाएगी।

आपका वजन कम करने के लिए जैसे कसरत और सही खानपान जिम्मेदार है। ठीक उसी तरह से अच्छी नींद का भी आपक स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है। तो यदि आपको आपका वजन तेजी से घटाना है तो सबसे पहले आपको भरपूर नींद लेना काफी जरूरी है। उसके साथ ही साथ नींद लेते वक्त इन तीन बातों का भी ध्यान रखना भी काफी जरूरी है।

रोशनी में न सोएं

यदि आपको नाइट लैंप जलाकर सोने की आदत है या तो कमरे में बिना किसी रोशनी के आप नहीं सो पाते हैं तो आपको तुरंत ही आपकी इस आदत को बदल देना चाहिए। क्योंकि यदि आपके कमरे में थोड़ी सी भी रोशनी है तो उससे स्लीप हार्मोन का उत्पादन कम हो जाता है। अंधेरे में सोने से मेटाबॉलिज्म सिस्टम अच्छे तरीके से काम करता है और आपको आपका वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

मोबाइल को करें स्विच ऑफ

मोबाइल फोन और दूसरे गैजेट्स से निकलने वाली ब्लू लाइट्स आपकी नींद में खलल डालने का काम करती हैं। कई सारी जाँच में इस बात का खुलासा हुआ है कि सोने से पहले यदि आप ब्लू लाइट के संपर्क में रहते हैं तो नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन काफी कम हो जाता है। इस हार्मोन के कम होने से आपकी भूख बढ़ेगी और मेटाबॉलिज्म कम हो जाएगा। जिसके कारण से आपका वजन घटने की बजाय बढेगा।

बिना कपड़ों के सोएं

रात में बिना कपड़ों के सोने से नींद कैफ जल्दी आती है और गहरी होती है। इसकी वजह ये हैं कि आपके शरीर के तापमान का कम हो जाना क्योंकि बिना कपड़ों के सोने से आपका शरीर ठंडा हो जाता है और आपको नींद भी अच्छी आती है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top