रोज बादाम खाने से शरीर मे होते है ये गजब के फायदे

आज हम बादाम से होने वाले फायदे बताने जा रहे है
बादाम देखने में जितने अच्छे होते है उतने ही ज़्यादा खाने में स्वादिष्ट भी होते है बादाम का सेवन तो कई सारे लोग करते है लेकिन फिर भी कई सारे लोगों को इससे होने वाले फाईदो के बारे में नहीं पता होता है, इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की बादाम खाने से व्यक्ति के शरीर में क्या होता है।

लो ब्लड प्रेशर में बढ़िया

जिन लोगों का ब्लड प्रैशर हर समय लो हाई रहता है, उन्हें ब्रेन हेमरेज होने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। रक्तचाप को संतुलित रखना चाहते हैं तो रोजाना 4 बादाम का सेवन करें।

पाचन शक्ति

बादाम पाचन शक्ति बढ़ाने में मददगार है। इसे खाने से आंत में भरी गैस दूर हो जाती है और भूख लगने लगती है। पाचन क्रिया दुरुसत रखना चाहते हैं तो रोजाना बादाम का सेवन करें।

कैंसर से बचाव

बादाम में फ्लैवनॉल्स और कॉपर कैंसर सैल को बढ़ने से रोकता है। इसका रोजाना सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। पेट के कैंसर में यह बहुत फायदेमंद है।

दिल के लिए अच्छा

बादाम में फैट बहुत कम है जो दिल के लिए बहुत अच्छा है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की परेशानी नहीं होती है और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

नसें और हड्डियां मजबूत

मेग्नीशियम से भरपूर बादाम कैल्शियम को नर्व सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है। इससे नसों पर बहुत कम दवाब पड़ता है। जब शरीर में मेंग्नीशियम की कमी होती है तो कैल्शियम नसों तक पहुंचने लगता है। जिस कारण नसों में सिकुड़न होने के साथ ब्लड प्रेशर और माइग्रेन की समस्या होने लगती है।

खून की कमी पूरी

बादाम में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में एनीमिया यानि खून की कमी को पूरा करता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top