रोज खा ले इन चीजों को फिर जरूरत नही किसी भी चीज की

आज हम आपको कुछ खास जानकारी देने जा रहे है। जो आपके बहुत ही काम आने वाली है। प्रकृति ने हमारे आसपास ऐसे पेड़ पौधे दिए हैं, जो औषधीय गुणों से भरे पड़े हैं और हम अगर उनका सही उपयोग करना सीख जाएँ तो शायद हमे किसी डॉक्टर से पास जाने की जरूरत भी नही पड़ेगी, ऐसा ही पेड़ है नीम का पेड़, इसे आयुर्वेद में अमृत के समान माना जाता है।

इसकी जड़, तना, पत्ता, छाल, फूल और फल सभी कुछ औषधियों का भंडार है, आज हम आपको नीम के बीजों के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जान लेते हैं।

नीम के बीज के फायदे

किडनी के लिए

नीम की पत्तियों और बीजो से बनी चाय का सेवन करने से किडनी संबंधी परेशानियाँ दूर होती हैं, और किडनी की गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे किडनी स्वस्थ बनी रहती है, आप चाहें तो नीम के बीज भी खाली पेट खा सकते हैं, हालाँकि इसका स्वाद बहुत कड़वा होता है, जिसे खाना काफी मुश्किल होता है।

मलेरिया को दूर रखने में

मलेरिया ऐसी बीमारी है जो मच्छरों के काटने पर होती है, इसमें रोगी को बुखार आटा है और रोगी बेहद कमजोर हो जाता है, नीम के बीज मलेरिया को दूर रखने में सहायक होते हैं, इसके लिए इन बीजों को पीसकर इसका पेस्ट शरीर पर लगाने से मलेरिया के मच्छर दूर रहते हैं और इस जानलेवा बीमारी से बचाव होता है।

आँखों और कानों के लिए

इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण यह आंखों और कानों में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है, जिससे आँखें और कान सुरक्षित रहते हैं।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top