रात को नींद न आने पर करे ये उपाय

क्या आप के साथ भी ऐसा होता है अगर आप भी रात को बिस्तर में करवटें बदलते रहते हैं और नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको इस पोस्ट में ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप रात को अच्छी और गहरी नींद ले सकते हैं।

दूध में मिलाएं जायफल

हमारा रात को सोते समय दूध पीते हैं तो उसमें एक चुटकी जायफल को मिला लें दूध में जायफल को मिलाकर पीने से अनिद्रा की समस्या खत्म हो जाती है जायफल में पाये जाने वाले प्राकृतिक रसायन अच्छी नींद के लिए बहुत सहायक होते हैं।

हाथ पैर धोकर सोएं

रात को सोने से पहले एक बार जरूर हाथों पैरों को अच्छी तरह से धो लेना चाहिए इसके साथ ही रात को सोने से पहले कभी भी चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए रात को चाय या कॉफी का सेवन करने से व्यक्ति को गहरी नींद नहीं आ पाती है।

तलवों में लगाएं सरसों का तेल

अगर आप रात को अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो रात को तलवों में सरसों का तेल लगा कर सोना चाहिए इससे रक्त संचार अच्छा रहता है और दिमाग स्थिर रहता है तलवों में सरसों का तेल लगाने से रात को अच्छी नींद आती है।

रात का भोजन करें हल्का

रात को समय व्यक्ति को खाने में हमेशा हल्के भोजन करना चाहिए रात के खाने में व्यक्ति को तेल रहित खाने से बचना चाहिए भारी भोजन हमेशा दिन के समय ही करना चाहिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए यह आपकी अच्छी नींद के लिए बहुत जरूरी है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top