यूपी में खुल जाएंगे इस दिन से स्कूल, ध्यान रखना होगा इन बातों का

आज हम आपको बहुत ही खास जानकारी देने वाले है महामारी के इस दौर में अब बदलावों की बयार के सहारे आम जीवन को पटरी पर लाने की कवायद शुरू हो चुकी है। इस बीच अब स्कूल और कॉलेजों को खोलने पर विचार विमर्श किया जा रहा है। इस संदर्भ में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के चौथे चरण के बाद दिशानिर्देश जारी किए हैं।

दिशानिर्देश में स्कूलों को खोलने के लिए सभी नियम कानून तय कर दिए गए हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में आगामी 21 सितंबर से सभी स्कूलों को खोल दिया जाएगा, जिसमें 9वीं से 12वींं कक्षा के तक के छात्र अपने माता-पिता से इजाजत लेने के बाद स्कूलों में अपने शिक्षकों से सलाह लेने के लिए जा सकते हैं। लेकिन हां.. दिशानिर्देश के मुताबिक इसके लिए सर्वप्रथम छात्रों को अपने माता-पिता से अनुमति लेनी होगी।

करना होगा इन नियमों का पालन

यहां पर हम आपको बताते चले कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को सुचारू करने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। साथ ही इस दौरान शिक्षकों समेत छात्रों को दिशानिर्देश के मुताबिक निर्धारित नियमों का अनुपालन करना होगा। छात्रों को शिक्षकों सहित अपने किसी सहपाठी के साथ किसी भी चीज के साझा करने पर प्रतिबंध रहेगा। कमरे में एसी का टेम्परेचर भी 24 से 30 डिग्री के बीच ही रहेगा। स्कूल में नियमित प्रार्थना सहित अन्य कार्यक्रमों पर यथावत प्रतिबंध लागू रहेगा। शिक्षकों और छात्रों के थूकने पर पाबंदी रहेगी।

शिक्षकों और छात्रों पर सख्त पाबंदी होगी। छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखा जाएगा।

लोगों को मिलेगी स्कूल जाने की इजाजत

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश के मुताबिक, प्रदेश के स्कूल में महज 50 फीसद कर्मचारियों को ही जाने की इजाजत दी गई है। उधर, छात्र अपनी स्वैच्छा के आधार पर शिक्षक से सलाह लेने के लिए जा सकते हैं। वहीं, बीमार शिक्षकों सहित अन्य कर्मचारियों के स्कूलों जाने पर यथावत प्रतिबंध रहेगा। गर्भवती महिला कर्मचारियों के लिए यथावत स्कूल जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

आपको कैसी लगी जानकारी कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top