मोटापे को घटाना चाहते है तो छोड़ दे ये चीजें पीनी

हर कोई चाहता है। कि उसका मोटापे से छुटकारा मिले आप भी मोटापे की परेशानी से परेशान हों और अपना वजन कम करना चाहते हो तो आपको सबसे पहले आपके खानपान में बदलाव करना होंगा।

आपको बाहर का खाना छोड़ना होंगा और जंक फूड से भी दूरी बनानी होंगी इसके उपरांत आपको ज्यादा तली हुई चीजों से भी दूर रहना होंगा रेहड़ी-पटरी पर खाना कभी भी मत खाएं ज्यादा फैट वाले खाने से दूर रहिए। आपके खाने में ज्यादातर तरल पदार्थ को शामिल कीजिए, लेकिन दूध वाली चाय से दूरी बनाकर रखिए इसीलिए आज आपको ऐसे ही कुछ ड्रिंक्स के बारे में बतानेवाले है, जो आपका मोटापा कम करने में आपकी मदद करेंगे।

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय पीने से आपके स्वास्थ्य को कई सारे फायदे होते हैं रात के वक्त सोने से पहले दालचीनी की चाय पीने से आपको काफी फायदा होता है, इसे पीने से आपका मेटाबॉल्जिम बढ़ता है दालचीनी की चाय में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण शामिल होते है आप शहद के साथ भी दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हों।

इससे आप अपनेआप को तरोताजा भी महसूस करोंगे और स्वस्थ भी बने रहेंगे दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाना है और जब भी आप सोने के लिए जाएँ उससे आधे घंटे पहले इस चाय को पी लीजिए।

मेथी दाने को पीसकर पानी के साथ लेने से

यदि आपका मोटापा कम करना चाहते हो तो आपको मेथी के दाने का पानी के साथ सेवन करना है डॉक्टरों के अनुसार , मेथी दाने को पानी में भिगोकर पीने से आपका मोटापा कम होता है।

मेथी से आपके शरीर में गर्मी पैदा होती है और इससे आपका फैट भी बर्न होता है मेथी दाने में एंटीएसिड मौजूद होता है, जो आपकी पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाने का काम करता है आपको सोने के आधे या तो एक घंटे पहले पानी में पिसे हुए मैथी के दानों को भिगोकर पीना है।

कैमोमाइल चाय

यदि आपको आपका वजन कम करना है तो आपको कैमोमाइल की चाय का सेवन करना है कैमोमाइल हर्ब है जो कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर है इस चाय में केल्शियम और पौटेशियम शामिल होता है आपको एक गिलास गर्म पानी में कैमोमाइल मिलाना है और उसे सोने से आधे घंटे पहले पीना है इसे पीने से आपको अच्छी नींद तो आएगी ही बल्कि उसके साथ ही साथ इससे आपका मोटापा भी कम होंगा।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top