मोटापा कम करने के सबसे असरदार उपाय

मोटापा इंसान की सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। मोटापे की वजह से शरीर में कई गंभीर बीमारियां होने लगती हैं। मोटापे की वजह से शरीर में डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, सांस की बीमारी आदि हो सकती हैं। आज की पोस्ट में हम आपको मोटापे को कम करने के आसान उपाय बताएंगे। आइए जान लेते हैं। ये है मोटापा दूर करने के 5 रामबाण उपाय, तीसरा उपाय है सबसे कारगर।

मोटापा कम करने के उपाय

हरी सब्जियों का सेवन करें

मोटापे से परेशान लोग मौसमी सब्जियां जैसे मेथी, पालक, बथुआ, चौलाईसाग आदि का सेवन ज्यादा करें। इससे शरीर को भरपूर कैल्शियम मिलता है।

कम ऊर्जा वाले भोजन का सेवन करें

मोटापे से परेशान लोग कम उर्जा वाले भोजन जैसे भुने चने, मूंग दाल, दलिया आदि का सेवन ज्यादा करें। इससे शरीर को फैट कम मिलता है।

योग और शहद

मोटापे से परेशान लोग रोजाना सुबह 5-10 मिनट कपालभाति योग करें। और इसके 10-15 मिनट बाद एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाएगी। और मोटापे की समस्या दूर हो जाएगी।

चने के आटे की चपाती खाएं

मोटापे से ग्रसित लोग गेहूं के आटे की चपाती खाने की बजाय जौ और चने के आटे की चपाती खाना शुरू कर दें। इससे शरीर को भरपूर कार्बोहाइड्रेट पदार्थ मिलते हैं। जिनका पाचन आसानी से हो जाता है।

नींबू और पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर पीने से भोजन अच्छी तरह पचता है। और शरीर हल्का महसूस करता है। गर्मियों में नींबू की चाय पीने से पेट में कभी गैस नहीं बनती है। और मोटापा भी धीरे-धीरे कम हो जाता है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top