भिंडी का सेवन करने वाले है जरूर पढे ये खबर, क्या होते है फायदे

आज हम भिंडी के बारे में बात करेंगे। भिंडी की सब्जी तो हम सभी खाते ही हैं, यह बहुत ही पौष्टक और स्वादिष्ट होती है, इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम अदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, डायबिटीज के रोगियों के लिए भी भिंडी काफी फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद सेल्युबल फाइबर ग्लूकोज को ब्लड में घोलने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड में शुगर लेवल कम होता है।

इसके अलावा फाइबर युक्त भोजन खाने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है, और आँतों में जमी गंदगी भी बाहर निकल जाती है, आप इसकी केवल सब्जी ही नी बल्कि इसे पानी में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, आप भिंड पानी पीने से कई सारी समस्यों से छुटकारा पा सकते हैं, आज हम आपको भिंडी वाले पानी से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे।

यह डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करता है, भिंडी का पानी डायबिटीज से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद है, लगातार कुछ दिनों तक खाली पेट भिंडी पानी पीने से आपको शुगर से निजात मिल जाती है, ऐसा भिंडी में पाए जाने वाले सेल्युबल फाइबर के कारण होता है, यह हिमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करता है, यह एनर्जी बूस्टर भी होता है, जिनका पेट सुबह साफ नही होता है, उनके लिए भी ये बहुत कारगर होता है।

इस पानी को बनाने के लिए रात में 3-4 मध्यम आकार की भिंडी के किनारे काट दें और चाकू से खड़ा चीरा लगा लें, फिर इन्हें एक गिलास पानी में डुबोकर रख दें, अगली सुबह भिंडी को निचोड़कर निकाल लें और खाली पेट इस पानी को पी लें, कुछ ही दिनों में आपको कमाल के फर्क महसूस होने लगेंगे।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं अगर आपको जानकारी पसन्द आई तो लाइक और शेयर जरूर करें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top