भारत मे जल्द आ रहा है 5g स्मार्टफोन, स्मार्टफोन यूज़र्स को मिली खुशखबरी

भारत मे 4g तो कब का आ चुका है लेकिन 5 g आ ही गया है जब हम मोबाइल पर इंटरनेट और कालिंग की बात करते हैं तो सबसे बड़ी बात नेटवर्क की आती है जो हमें दुनिया से जोड़ता है जितना नेटवर्क तेज़ होगा उतने ही अच्छे से हम इंटरनेट और दूसरी सेवाओं का इस्तेमाल कर पाएंगे।

कोई ज़्यादा पुरानी बात नही है जब हम 2G या 3G इंटरनेट इस्तेमाल करते थे, लेकिन 4G नेटवर्क के आने से मोबाइल नेटवर्क में क्रांति आ गई मगर अब वो दिन भी दूर नहीं जब हम 5G नेटवर्क का इस्तेमाल कर पाएंगे।

दूरसंचार विभाग के अनुसार अगले 100 दिनों में भारत में 5G का ट्रायल शुरू हो जाएगा और साल के अंत तक स्पेक्ट्रम का आबंटन कर दिया जाएगा इसके बाद भारत दुनिया के उन चंद देशों में शामिल हो जाएगा जहां 5G नेटवर्क होगा।

अगर 5G के फायदों की बात करें तो इसमें सबसे पहले इंटरनेट स्पीड की आती है जो 4G से बीस गुना तक हो जाएगी। इसके इलावा काल ड्रॉप्पिंग की समस्या का भी पूरी तरह समाधान हो जाएगा।

हालांकि एयरटेल ने इसके स्पेक्ट्रम मूल्य पर ऐतराज जताया है, और वहीं वोडाफोन ने इसको अगले साल से पहले लांच ना करने की सलाह दी है।

आपको कैसी लगी जानकारी हमे जरूर बताएं जानकारी अगर पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top